Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Bihar: BJP नेताओं की सुरक्षा बढ़ाये जाने पर तेजस्वी का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा

Bihar: RJD के नेता तेजस्वी यादव ने सत्तारूढ़ NDA में कथित खटपट का फायदा उठाने का नया प्रयास किया। उन्होंने आरोप लगाया कि उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, सांसदों को अपनी ही ‘डबल इंजन सरकार’ पर भरोसा नहीं है।

Updated on: July 02, 2022 21:00 IST
RJD Leader Tejashwi Yadav(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI RJD Leader Tejashwi Yadav(File Photo)

Highlights

  • "पुलिस इतनी अक्षम हो गई कि BJP कार्यालयों पर केंद्रीय बलों की तैनात की जरूरत पड़ी"
  • "राज्य सरकार को विश्वास में लिये बिना ही BJP कार्यालयों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी"

Bihar: RJD नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में अग्निपथ योजना के विरूद्ध हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर BJP नेताओं और कार्यालयों की सुरक्षा बढ़ाये जाने पर शनिवार को प्रश्न खड़ा किया। उन्होंने सत्तारूढ़ NDA में कथित खटपट का फायदा उठाने का नया प्रयास किया। विपक्ष के नेता ने अपने कई ट्वीट के माध्यम से आरोप लगाया कि उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, सांसदों और विधायकों समेत भाजपा नेताओं को अपनी ही ‘डबल इंजन सरकार’’ पर भरोसा नहीं है। लेकिन वे केवल सत्ता की खातिर सीएम नीतीश कुमार के साथ गठबंधन में बने हुए हैं। इन भाजपा नेताओं को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। यादव ने आरोप लगाया कि ‘‘राज्य सरकार को विश्वास में लिये बिना ही’’ BJP कार्यालयों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी। सेना भर्ती से जुड़ी अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के दौरान एकाधिक जिलों में BJP कार्यालयों में आग लगा दी गयी थी। डिप्टी सीएम रेणु देवी, प्रदेश BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल और कुछ विधायकों के मकानों एवं कारों में तोड़फोड़ की गयी थी।

JDU बीजेपी का सबसे बड़ा घटक दल

अग्निपथ के विरोध प्रदर्शन को BJP ने सुनियोजित साजिश बताया था, जबकि JDU की दलील थी कि यह ‘स्वत:स्फूर्त’ है न कि सुनियोजित साजिश। जदयू की इस दलील से दोनों दलों के रिश्ते में तनाव आ गया। ऐसी अफवाहें चलने लगीं कि केंद्र सरकार ने CM से संपर्क किये बिना ही बिहार में 10 BJP नेताओं को Y श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया। साथ ही पार्टी मुख्यालय समेत विभिन्न स्थानों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात करने का फैसला किया है। इन अफवाहों की JDU नेताओं या प्रशासन ने न तो पुष्टि की और न ही खंडन किया। हालांकि हाल ही में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के CM के आवास पर जाने को BJP के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा उन्हें प्रसन्न रखने के तरकीब के रूप में देखा जा रहा है। BJP आलाकमान नहीं चाहता है कि इस पड़ाव पर देश में उसका सबसे बड़ा घटक दल उससे मुंह मोड़ ले। प्रधान ने बाद में घोषणा भी की कि मुख्यमंत्री बिहार में निर्विवादित नेता हैं और वह पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। 

 विधानसभा में अपनी पार्टी RJD के सबसे बड़ा दल बनने से उत्साहित हैं यादव

हाल में बिहार विधानसभा सत्र में JDU के रुख में नरमी स्पष्ट नजर आयी। हालांकि यादव ने संकेत दिया कि वह NDA को निशाना बनाना जारी रखेंगे। वह NDA पर ‘पीछे के दरवाजे से’ सत्ता हथियाने का बार-बार आरोप लगा चुके हैं। इन दिनों वह AIMIM के चार विधायकों के RJD में शामिल होने के बाद विधानसभा में अपनी पार्टी के सबसे बड़ा दल बनने से उत्साहित हैं। यादव ने ट्वीट किया, ‘‘ बिहार सरकार को हमें बताना चाहिए कि क्या पुलिस इतनी अक्षम हो गई कि BJP कार्यालयों पर केंद्रीय बलों की तैनात की जरूरत पड़ी।’’ उन्होंने सवाल किया,"क्या केंद्र ने बिहार सरकार को बिना विश्वास में लिये केंद्रीय बल तैनात कर संघीय ढांचे पर हमला नहीं किया ?" पूर्व उपमुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘बिहार में BJP नेताओं ने ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा ली, क्योंकि राज्य में उन्हें अपनी ही डबल इंजन सरकार पर भरोसा नहीं है।’’ BJP नेता केंद्र और राज्य में पार्टी की सरकार के लिए ‘डबल इंजन’ का इस्तेमाल करते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement