Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार के 23 जिलों में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, राज्य सरकार ने 4-4 लाख मुआवजे की घोषणा की

बिहार के गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण समेत 23 जिलों में आज गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गयी

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 25, 2020 19:54 IST
Bihar- India TV Hindi
Image Source : PTI Lightening killed 83 in Bihar state government announces Rs 4 lakh compensation for near family member of each

पटना। बिहार के गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण समेत 23 जिलों में आज गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गयी जबकि 20 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में ये जानकारी दी गई है। मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से मारे गए 83 लोगों के परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD), पटना के आनंद शंकर ने बताया है कि अगले 5​ दिनों तक पूरे बिहार में बारिश होगी। आज (25 जून) और कल (26 जून) किशनगंज, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, सुपौल जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आंधी तूफान के दौरान भीषण वज्रपात से गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13, सिवान-भागलपुर में 6-6, पूर्वी चंपारण-दरभंगा-बांका में 5, खगड़िया में 3, मधुबनी में 8, पश्चिमी चंपारण में 2, समस्तीपुर में 1, शिवहर में 1, किशनगंज में 2, सारण में 1, जहानाबाद में 2 सीतामढ़ी में 1, जमुई में 2, नवादा में 8, पुर्णिया में 2, सुपौल में 2, औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2, मधेपुरा में 1 कैमूर में 2 लोगों की मौत हुई है। इस तरह से पूरे राज्य में वज्रपात से कुल 83 लोगों की मौत हुई है।

Lightening killed 83 in Bihar

Image Source : INDIA TV
Lightening killed 83 in Bihar 

गोपालगंज जिले के जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि मृतकों और झुलसे लोगों में अधिकांश किसान हैं जो धान की रोपनी के लिए अपने खेतों में जाने के लिए निकले थे। मृतकों में चार महिला और 11 किसान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि झुलसे लोगों को इलाज के लिए जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरभंगा जिले में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से दो महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दो महिलाएं झुलस गयी हैं। 

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी पुष्पेश कुमार ने बताया कि बिरौल थाना अंतर्गत उचठी गांव में खेत में काम करने के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर चित्रलेखा देवी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य महिलाएं झुलस गयीं जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि हनुमान नगर प्रखंड के अशोक पेपर मिल थाना क्षेत्र अंतर्गत सिनुआरा गांव में वज्रपात की चपेट में आकर 13 वर्षीय मिथुन कुमार पासवान एवं 14 वर्षीय रामप्रवेश पासवान की मौत हो गई है।

पुष्पेश ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आकर बहादुरपुर अंचल के सोनकी थाना अंतर्गत बिरनिया गांव में 15 वर्षीय अमृता कुमारी एवं बहेरी थाना अंतर्गत सुसारी गांव में 50 वर्षीय रशीद सदा की मौत हो गई है। बिहार के सिवान जिले में एक महिला सहित चार लोगों, मधुबनी एवं पश्चिमी चंपारण जिले में दो-दो व्यक्ति तथा खगडिया जिले में एक महिला की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हो गई तथा तीन बच्चे झुलस गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement