Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

बिहार: शादी में डीजे, नाच-गाने और बारात चढ़ाने पर रोक, महमानों की संख्या भी घटाई गई

बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच बिहार में शादी समारोह में डीजे और बैंड-बाजे के साथ ही बारात के जुलूस निकालने तथा नाच-गाने पर भी रोक लगा दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 04, 2021 16:37 IST
बिहार: शादी में डीजे, नाच-गाने और बारात चढ़ाने पर रोक, महमानों की संख्या भी घटाई गई- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार: शादी में डीजे, नाच-गाने और बारात चढ़ाने पर रोक, महमानों की संख्या भी घटाई गई

पटना: बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच बिहार में शादी समारोह में डीजे और बैंड-बाजे के साथ ही बारात के जुलूस निकालने तथा नाच-गाने पर भी रोक लगा दी गई है। राज्य सरकार ने डीजे पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। आदेश के अनुसार, शादी में डीजे बजाने और बारात का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। 

वहीं, इसके अलावा बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए शादी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को भी घटा दिया है। पहले शादी समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति थी। लेकिन, अब किसी भी शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे। 

इसके अलावा शादी समारोह के लिए तीन दिन पहले स्थानीय थाने को जानकारी देनी होगी। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए लॉकडाउन का भी ऐलान कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने की मंगलवार को घोषणा की।

15 मई तक लॉकडाउन का ऐलान

नीतीश कुमार ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई के लिए निदेश दिया गया है।" 

बिहार में सोमवार को कोविड-19 के 11407 नए मामले आने के साथ ही 82 और लोगों की मौत हो गयी थी। बिहार गृह विभाग (विशेष शाखा) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि चार मई को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि राज्य में संक्रमण दर पिछले एक सप्ताह से निरंतर 10 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है। 

आदेश में कहा गया है, ‘‘अतः वर्तमान स्थिति के परिपेक्ष्य में स्थितियों पर व्यापक नियंत्रण के लिए पांच मई से 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएँ भी नहीं ली जाएँगी।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement