Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अयोध्या में उत्सव और माता सीता के मायके 'मिथिला' में हो रही तैयारी, पहुंचाया जाएगा खास तोहफा

जब बेटी के ससुराल में उत्सव हो तो मायके पक्ष में प्रसन्नता होनी स्वभाविक भी है। मां जानकी की जन्मस्थली बिहार की सीतामढ़ी मानी जाती है। इस कारण इस उत्सव में भाग लेने में बड़ी संख्या में लोग उपहार लेकर अयोध्या जाने की तैयारी में हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 05, 2024 14:47 IST
रामलला की प्राण...- India TV Hindi
Image Source : PTI रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में उत्सव का माहौल है।

पटना: उत्तर प्रदेश की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर उत्सव का माहौल है। इस उत्सव की तैयारी को लेकर मां जानकी की जन्मस्थली मिथिला में भी लोग तैयारी कर रहे हैं। मां जानकी की जन्मस्थली बिहार की सीतामढ़ी मानी जाती है। इस कारण इस उत्सव में भाग लेने में बड़ी संख्या में लोग पाहुर (उपहार) लेकर अयोध्या जाने की तैयारी में हैं। ऐसे में जब बेटी के ससुराल में उत्सव हो तो मायके पक्ष में प्रसन्नता होनी स्वभाविक भी है। उपहार को लेकर हर ओर तैयारी चल रही है। कई इलाकों में इस उत्सव को लेकर मंगल गीत गाए जा रहे हैं।

पाग, पान और मखाना के साथ कई उपहार भेजे जाएंगे

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को और खास बनाने के लिए पटना के महावीर मंदिर की ओर से भी तैयारी चल रही है। महावीर मंदिर की ओर से भगवान राम के लिए उनके ससुराल मिथिला का पाग, पान और मखाना के साथ कई उपहार भेजे जाएंगे।

दुकानों में सजे राम नाम के लॉकेट

Image Source : PTI
दुकानों में सजे राम नाम के लॉकेट

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि देशभर से अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों की संख्या को देखते हुए 15 जनवरी से 15 फरवरी तक सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक राम रसोई चलेगी। राम रसोई अयोध्या में बिहार की खास पहचान बनेगी। राम लला के सामने स्वर्णिम दीपक भी महावीर मंदिर से भेजे गए गाय के घी से जलाया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा से पहले सोने का धनुष-बाण भी अर्पित किया जाएगा।

बिहार से अयोध्या भेजे जाएंगे 100 टन चावल

अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) मंदिर की ओर से 26 जनवरी से 26 फरवरी तक 10 हजार भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा। मंदिर के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने बताया कि अयोध्या में सुबह से रात तक महाप्रसाद का वितरण होगा। महाप्रसाद के लिए चावल भेजा जा रहा है। बिहार से 10 ट्रक चावल अयोध्या भेजा जाएगा। इसमें करीब 100 टन चावल होंगे। इस दौरान भक्तों को चावल, दाल, सब्जी, पूरी, पकौड़ा, पापड़ समेत अन्य व्यंजन मिलेंगे। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। इस्कॉन मंदिर की ओर से इस बीच करीब 2 लाख भगवद्‌गीता का निशुल्क वितरण भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement