Friday, April 26, 2024
Advertisement

1 लाख के करीब पहुंचे दिल्ली के कुल कोरोना मामले, 71000 से ज्यादा हो चुके हैं ठीक

रविवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 2244 नए मरीज मिले और 63 मरीजों की इस बीमारी की वजह से मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2020 19:07 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। रविवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 2244 नए मरीज मिले और 63 मरीजों की इस बीमारी की वजह से मौत हो गई। दिल्ली में रविवार को 3083 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किया। नए मरीज सामने आने के बाद दिल्ली में अबतक  सामने आए कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख के करीब पहुंच गई है। दिल्ली में अबतक कुल 99,444 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें से 71,339 लोग इस महामारी को मात देने में सफल रहे हैं जबकि 3067 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वक्त दिल्ली में 25038 एक्टिव केस हैं।

अमित शाह, राजनाथ, केजरीवाल ने 1,000 बिस्तर वाले नवनिर्मित कोविड-19 अस्पताल का दौरा किया

Amit Shah & Rajnath Singh

Image Source : PTI
Amit Shah & Rajnath Singh

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए 1,000 बिस्तर वाले नव-निर्मित अस्थायी अस्पताल का रविवार को दौरा किया। अधिकारियों ने बताया कि इस अस्पताल में 250 बिस्तर आईसीयू में हैं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर यह अस्पताल महज 12 दिनों के अंदर तैयार किया गया।

अमित शाह ने एक ट्वीट में कहा, “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 1000 बिस्तरों वाले सरदार पटेल कोविड अस्पताल का दौरा किया जिसमें आईसीयू में 250 बिस्तर हैं। डीआरडीओ ने गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, सशस्त्र बलों और टाटा ट्रस्ट की सहायता से 12 दिन के रिकॉर्ड समय में इसे तैयार किया।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस दौरान शाह व सिंह के साथ थे। अमित शाह ने कहा कि सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा का दल इस अस्पताल का संचालन करेगा जबकि इसके रखरखाव का जिम्मा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का होगा।

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चुनौती पूर्ण समय में दिल्ली के लोगों की मदद के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और यह कोविड अस्पताल एक बार फिर उसी संकल्प को दर्शाता है। उन्होंने डीआरडीओ, टाटा और सशस्त्र बल चिकित्सा कर्मियों का शुक्रिया अदा किया जो “इस मौके पर आगे आए और इस आपदा को संभालने में मदद की।”

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “राजनाथ सिंह ने अस्पताल का दौरा करने के बाद संतोष जताया। उन्होंने इतने कम समय में इस अस्पताल के निर्माण के लिये सभी पक्षकारों के प्रयास की सराहना की।” केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, “डीआरडीओ का 1,000 बिस्तर का कोरोना अस्पताल बनकर तैयार हो गया। दिल्ली वालों की ओर से केंद्र सरकार का शुक्रिया। इसमें 250 बिस्तर आईसीयू में हैं। इसकी दिल्ली में इस वक्त बहुत ज़रूरत है।”

With input from Bhasha

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement