Monday, April 29, 2024
Advertisement

टी मैनेजमेंट में एमबीए कर कमाएं लाखों, बन जाएगा आपका भविष्य

टी मैनेजमेंट: चाय में कोर्स कर आप अपना करियर भी बना सकते हैं। देश की कई यूनिवर्सिटी इसके लिए कोर्स प्रोवाइड करवा रही हैं।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Updated on: January 11, 2023 18:05 IST
टी मैनेजमेंट कोर्स, Tea management, career tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV MBA इन टी मैनेजमेंट

दुनिया भर में करोड़ों लोग चाय के दीवाने हैं। चाय की खोज का तो पता नहीं पर कहते हैं कि चीन से इसकी शुरूआत हुई जो अलग-अलग रूपों से होती हुई यूरोप पहुंची। जिसके बाद अंग्रेज इस नायाब चीज को भारत में ले आए। अंग्रेज़ों ने चाय उत्पादन की शुरुआत 1836 में भारत और 1867 में श्रीलंका में की। और फिर चाय धीरे-धीरे हमारे देश में सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय बन गया। चाय सिर्फ पीने-पिलाने तक ही सीमित नहीं है। इसके कोर्स भी होते हैं। जिसके जरिए हम अपना करियर सवांर सकते हैं।

चाय प्रबंधन या टी मैनेजमेंट

टी मैनेजमेंट में 2 साल की अवधि का पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम यानी MBA होता है, जो कि चाय की प्रोसेस के प्रबंधन से संबंधित है। बता दें कि कॉफी के बाद चाय दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय है। टी इंडस्ट्री में भारत चाय का दुनिया का सबसे बड़ा कन्ज्यूमर, टी प्रोड्यूसर और टी एक्सपोर्टर ब्रांडिंग,प्रोसेसिंग, प्लांट वर्क, मार्केट और रिसर्च में आगे है। आइए आज हम इस खबर में आपको बताएंगे कि इस कोर्स से इस इंडस्ट्री में कैसे जॉब या कैसे करियर बना सकते हैं। साथ ही इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए ? एडमिशन के प्रोसेस क्या है?  

दरअसल, कोर्स का नाम एमबीए इन टी मैनेजमेंट है। ये पोस्टग्रेजुएट कोर्स है यानी इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेस एग्जाम देना होगा। भारत में ऐसी कई सारी यूनिवर्सिटी हैं जो ये कोर्स प्रोवाइड कराती हैं।

इस कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्टैटिक्स, मैथमेटिक्स, बायोलॉजिकल साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि में ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 60 फीसदी नंबर होने चाहिए। उम्मीदवारों को अपनी पसंद के कॉलेजों में सीट लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम जैसे कैट, एक्सएटी, मैट, जीएमएटी और सीएमएटी में किसी एक को भी पास करना होगा।

एडमिशन प्रोसेस

देश के किसी भी टॉप यूनिवर्सिटी में एमबीए इन टी मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत होती है। एंट्रेंस एग्जाम में पास होने के बाद पर्सनल इंट्रव्यू होता है और यदि उम्मीदवार उसमें अच्छा स्कोर करते हैं, तो उन्हें स्कॉलरशिप भी मिल सकती है।

इन जगहों पर करनी होगी आपको नौकरी 

कोर्स के बाद आपको टी बोर्ड ऑफ इंडिया, चाय अनुसंधान कंपनियां, चाय ब्रोकिंग हाउस, चाय संघ, चाय कंपनी, चाय बागान में नौकरी मिलेगी। सैलरी की बात करें तो शुरूआती तौर पर आपको 50 हजार तक सैलरी दी जा सकती है। 

ये होगी आपकी जॉब प्रोफाइल

टी टेस्टिंग मैनेजर

टी रिसर्चर प्लांटेशन/ फेक्ट्री मैनेजर
टी कंस्लटेंट 
टी ब्रोकर्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement