Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CUET UG में इस साल होने वाला है बड़ा बदलाव, आवेदन शुरू होने से पहले जानें सबकुछ

CUET UG 2024 में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। इस साल यानी 2024 में एनटीए CUET UG में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 19, 2024 11:41 IST
CUET UG 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE CUET UG 2024

इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) में बड़ा बदलाव होने की संभावना है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट से मिली जानकारी के मुताबिक अब जिन विषयों के लिए 1.5 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होंगे उनकी परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी, जबकि इससे कम आवेदन प्राप्त होने पर परीक्षा कंप्यूटर आधारित यानी सीबीटी ही होगी। सीयूईटी-यूजी 2024 में एक और बड़ा बदलाव संभव है कि अधिकांश पेपर एक ही शिफ्ट में आयोजित किए होने की संभावना है।

विषयों की संख्या होगी 6

बता दें कि CUET सलाहकार समिति में सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन(यूजीसी) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के प्रतिनिधि हैं। इस हफ्ते के अंत तक सीयूईटी 2024 की परीक्षा तारीखों की घोषणा हो सकती है। ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को हाइब्रिड बनाने के अलावा, एक उम्मीदवार के जरिए चुने जा सकने वाले विषयों की संख्या भी 6 तक सीमित हो सकती है, जबकि वर्तमान में 10 विषय है।

प्रक्रिया फरवरी के अंत तक शुरू

सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फरवरी के अंत तक शुरू होने की संभावना है। वहीं, उम्मीद की जा रही है कि बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन वाले कुछ पेपर और कश्मीर, झारखंड और पूर्वोत्तर के कुछ स्थानों जैसे क्षेत्रों के लिए, पेपर पेन-पेपर मोड में आयोजित किए जाएंगे। ये मेडिकल एंट्रेंस यानी NEET-UG की तरह होगा, साथ ही कम संख्या में आवेदन वाले पेपरों के लिए, सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होंगे। 

इसके अतिरिक्त जहां तक ​​संभव होगा अधिकांश पेपरों की परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित होगी। बता दें कि अंग्रेजी, मैथ,फिजिक्स, केमेस्ट्री विषयों को पेन-पेपर मोड में किए जाने की संभावना है। जानकारी दे दें कि आवेदकों की संख्या के हिसाब से सीयूईटी-यूजी देश की दूसरी सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम है।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस ने कांस्टेबल परीक्षा में पकड़े 20 'सॉल्वर गैंग' के सदस्य, 2 सिपाही भी शामिल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement