Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली: बजट में एजुकेशन सेक्टर को 16 हजार करोड़ से ज्यादा राशि, यहां जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की। शिक्षा बजट के तहत शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद आनी एससीईआरटी को 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 04, 2024 15:16 IST
दिल्ली बजट में एजुकेशन सेक्टर को मिली16 हजार करोड़ से ज्यादा राषि- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली बजट में एजुकेशन सेक्टर को मिली16 हजार करोड़ से ज्यादा राषि

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय का बजट पेश किया। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की। शिक्षा बजट के तहत शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद आनी एससीईआरटी को 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। वहीं, नए स्कूलों और कक्षाओं के निर्माण के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ने स्पोर्ट्स एजुकेशन के लिए 118 करोड़ रुपये, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के लिए 1,212 करोड़ रुपये और ‘बिजनेस ब्लास्टर्स सीनियर’ के लिए 15 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की।

'सरकार राम राज्य के आदर्शों से प्रेरित'

अपना पहला बजट पेश करते हुए आतिशी ने ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की, जिसके तहत 18 वर्ष और इससे ज्यादा उम्र की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार राम राज्य के आदर्शों से प्रेरित है। आम चुनाव से पहले राज्य विधानसभा में पेश किए गए बजट में उन्होंने ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ योजना का विस्तार विश्वविद्यालयों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) तक करने की घोषणा की।

'मैं सिर्फ दसवां बजट नहीं, बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं'

अपने बजट भाषण में उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल को आकार देने में पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘‘यह गौरव का क्षण है कि अरविंद केजरीवाल सरकार आज अपना दसवां बजट पेश कर रही है। मैं सिर्फ दसवां बजट नहीं, बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं। केजरीवाल आशा की किरण बनकर आए। हम सभी राम राज्य से प्रेरित हैं। हम राम राज्य के सपने को साकार करने की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।’’ 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement