Monday, May 06, 2024
Advertisement

BPSC शिक्षक भर्ती इस दिन से हो रही शुरू, परीक्षा से पहले जाने आयोग ने क्या अलग की है तैयारी

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। आयोग ने इस बार परीक्षा से पहले कुछ खास तैयारियां की हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 05, 2023 17:06 IST
BPSC- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BPSC शिक्षक भर्ती 7 दिसंबर से शुरू हो रही है।

BPSC शिक्षक भर्ती में भाग लेने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए है। 7 दिसंबर से BPSC शिक्षक भर्ती की दूसरे चरण की परीक्षा शुरू हो रही है। इसको लेकर बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने तैयारी पूरी कर ली है। मंगलवार को बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इसको लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि टीचर भर्ती परीक्षा के लिए करीब 8,41,835 लाख उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन फार्म भरा है। पिछले चरण की परीक्षा में उम्मीदवारों ने ओएमआर शीट भरने में ही काफी गलती थी। इस बार उम्मीदवार पहले ही इसकी प्रैक्टिस कर लें।

अध्यक्ष ने पहले चरण के सप्लीमेंट्री रिजल्ट को लेकर कहा कि टीआरई 1 का सप्लीलेंट्री रिजल्ट देना हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है। रिजल्ट तभी निकलेगा, जब हम इसके लिए तैयार हो जाएंगे। अध्यक्ष ने TRE-2 के रिजल्ट के साथ सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने का इशारा किया।

ओएमआर शीट से कोई छेड़खानी न करें

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि इस बार ओएमआर शीट में ही रोल नंबर भरना होगा। उत्तर में गोला करना है। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर ओएमआर शीट से कोई छेड़खानी न करें। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसलिए हर सेंटर पर विशेष जांच की व्यवस्था की गई है। हर दिन अलग-अलग जिलों में अलग-अलग सेंटर बनाए गए हैं। 9 दिसंबर को बिहार में सबसे ज्यादा 555 सेंटर पर परीक्षा ली जाएगी।

इस दिन इन 9 जिलों में होगी परीक्षा

बीपीएससी के मुताबिक 8, 9, 10, 12, 14 और 15 दिसंबर को कई जिलों मे एक ही पाली में पटना स्थित एग्जाम सेंटर पर परीक्षा आयोजित होगी। 14 और 15 दिसंबर को बिहार के 9 जिला (पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, भागलपुर, नालंदा, सारण, दरभंगा एवं पूर्णियां) में प्राइमरी (वर्ग 1 से 5) और हायर सेकेंडरी (कक्षा 11 से 12) की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ढाई घंटा पहले से मिलेगी एंट्री

उम्मीदवारों को एग्जाम शुरू होने के ढाई घंटा पहले परीक्षा केन्द्र में एंट्री दी जाएगी और परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले (11.00 बजे) परीक्षा कक्ष में एंट्री बंद कर दी जाएगी। परीक्षा केन्द्र में उम्मीदवारों की गहन जांच के साथ e-Admit Card और आधार कार्ड से मिलान करने के बाद e-Admit Card का बार-कोड स्कैन किया जाएगा। फिर फोटोग्राफ का मिलान करने के बाद सेंटर में एंट्री दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

इंस्टीट्यूट ऑफ प्लामा रिसर्च ने निकाली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement