Monday, May 20, 2024
Advertisement

CUET UG 2023: इन राज्यों में पोस्टपोन हुए एग्जाम, जानें नई तारीख

कल से CUET UG के लिए एग्जाम शुरू हो रहे हैं वहीं, एनटीए ने कुछ राज्यों में एग्जाम पोस्टपोन कर दिए हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2023 11:02 IST
CUET UG 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE CUET UG 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मणिपुर और जम्मू-कश्मीर (J & K) में ग्रेजुएशन में एडमिशन (CUET-UG) के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को स्थगित कर दी है। इसकी घोषणा बीते शुक्रवार को की गई। अब ये परीक्षा क्रमशः 29 मई और 26 मई को आयोजित की जाएगी। बता दें कि ये घोषणा मणिपुर में में जातीय समूहों के बीच चल रहे तनाव के कारण  ली गई है। जानकारी दे दें कि इसके लिए राज्य सरकार ने एनटीए से सिफारिश की थी। जबकि जम्मू-कश्मीर में, NTA ने क्षेत्र के भीतर अस्थायी परीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए परीक्षा को री-शेड्यूल किया है, जिससे छात्रों को आसानी से परीक्षा देने में सुविधा हो।

6 जून तक होनी है परीक्षा

NTA ने अपने एक बयान में स्पष्ट किया कि CUET-UG परीक्षा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप, देश के शेष हिस्सों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी। जानकारी दे दें कि ये परीक्षाएं 21 मई से 6 जून तक होनी हैं। एजेंसी ने बयान में आगे कहा, "राज्य (मणिपुर) प्रशासन से संपर्क करने के बाद, 29 मई 2023 से मणिपुर राज्य में सभी परीक्षाएं कराने की सलाह दी गई है।" एनटीए ने बताया कि मणिपुर के 3,697 उम्मीदवारों ने राज्य में परीक्षा में बैठने का विकल्प चुना था।

एग्जाम सिटी बदलने के लिए एनटीए से करें संपर्क

एनटीए कहा, “हालांकि, एनटीए ने राज्य प्रशासन के परामर्श से कानून-व्यवस्था की स्थिति की सावधानीपूर्वक समीक्षा की है और उक्त परीक्षा के लिए अपने पसंदीदा शहर के बारे में पूछने के लिए इन उम्मीदवारों से कॉल किया है। कुछ उम्मीदवार जो मणिपुर में नहीं थे या किसी अन्य राज्य / शहर में परीक्षा देना चाहते थे, उन्हें अन्य शहरों यानी दिल्ली, गुवाहाटी, आदि शहरों में आवंटित किया जा रहा है। मणिपुर के उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने का विकल्प अभी भी उपलब्ध है।

इस दिन आयोजित होगी परीक्षा

वहीं, जम्मू कश्मीर को लेकर एजेंसी ने कहा कि इस साल केंद्र शासित प्रदेश से आवेदनों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच कश्मीर क्षेत्र में अस्थायी परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा, “उम्मीदवारों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होने और जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सुविधा के लिए, एनटीए कश्मीर में अस्थायी केंद्र बनाने की संभावना तलाशी जा रही है। इसलिए, यह निर्णय लिया गया है कि CUET (UG) अब 26 मई, 2023 से UT जम्मू और कश्मीर में आयोजित किया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement