Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आज से शुरू हो गए आईआईटी JAM 2024 के रजिस्ट्रेशन, देखें कैसे करना है आवेदन

JAM 2024 के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहे हैं। जो उम्मीदवार आईआईटी से पोस्टग्रेजुएट करने के इच्छुक हो वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2023 11:32 IST
JAM 2024 - India TV Hindi
Image Source : FILE JAM 2024

इंडियन इस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास, JAM 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 5 सितंबर से शुरू करेगी। जो उम्मीदवार आईआईटी से मास्टर्स करना चाहते हैं वे आईआईटी जेएएम की आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जा सकते हैं। बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर है। एग्जाम आयोजित होने की तारीख 11 फरवरी है और रिजल्ट 24 मार्च को घोषित किए जाएंगे। एडमिट कार्ड 8 जनवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएट की डिग्री पूरी कर ली है या वर्तमान में ग्रेजुएट प्रोग्राम के अंतिम वर्ष में हैं, वे आईआईटी JAM 2024 सत्र के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

IIT JAM 2024: एप्लीकेशन फीस

एक पेपर के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को महिला, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 900 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि महिला, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए दो पेपरों के लिए आवेदन शुल्क 1250 रुपये है। दूसरों के लिए, यह एक पेपर के लिए 1800 रुपये और दो पेपर के लिए 2500 रुपये है। परीक्षा केंद्र, शहर, टेस्ट पेपर, श्रेणी और लिंग बदलने का शुल्क आवेदन शुल्क में लागू अंतर के अलावा 300 रुपये है।

IIT JAM 2024: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आईआईटी जेएएम की आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर, IIT JAM 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक ढूंढें।

इसके बाद खुद को रजिस्ट्रर करें।

अब क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके अकाउंट में लॉग इन करें।

अब अपनी सारी जानकारी भरें और सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 

फिर सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।

अंत में भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट अपने पास रखें।

अन्य जानकारी

JAM 2024 7 विषयों के लिए होगा, जिन्हें टेस्ट पेपर भी कहा जाता है। परीक्षण पत्रों में मैथ (एमए), बायोटेक्निकल (बीटी), इकोनॉमिक्स(ईएन), केमस्ट्री (सीवाई), जियोलॉजी (जीजी), मैथमेटिकल स्टैटिक्स (एमएस), और फिजिक्स (पीएच) शामिल हैं। सभी परीक्षण पत्रों के लिए माध्यम की भाषा अंग्रेजी है। 11 फरवरी को परीक्षाएं दो पालियों सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

सावधान! होने वाली है भारी बारिश, इस राज्य की राजधानी में बंद किए गए स्कूल व कॉलेज

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement