Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आज से शुरू हो रही NEET SS 2023 की दूसरे चरण की काउंसलिंग, यहां देखें डिटेल्स

NEET SS 2023 की दूसरे चरण की काउंसलिंग आज से शुरू हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार इस काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 18, 2023 11:50 IST
NEET SS 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET SS 2023

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) सुपर स्पेशलिटी (SS) काउंसलिंग 2023 के दूसरे चरण के राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहा है। जो उम्मीदवार इस राउंड में भाग लेने के इच्छुक हैं वे उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर काउंसलिंग राउंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 21 दिसंबर, 2023 है। भुगतान सुविधा उसी दिन दोपहर 3 बजे बंद होने वाली है।

31 दिसंबर तक करना होगा रिपोर्ट

अगर सीट आवंटन की बात करें तो ये प्रक्रिया 23 दिसंबर, 2023 को सीट आवंटन परिणामों की घोषणा के साथ 22 दिसंबर को होगी। सीट आवंटन प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों को 24 दिसंबर से 31 दिसंबर, 2023 के बीच रिपोर्ट करना जरूरी है। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान अपनी आवंटित सीट सुरक्षित करने के लिए, छात्रों को निर्धारित ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा। एनईईटी एसएस काउंसलिंग पंजीकरण 2023 में पात्रता के लिए, उम्मीदवारों को एक साथ ₹ 5,000 का गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क और ₹ 2 लाख रुपये जमा करना होगा।

परीक्षा पैटर्न

बता दें कि NEET SS 2023 29 और 30 सितंबर को आयोजित किया गया था, जिसमें 150 प्रश्न थे। स्कोरिंग सिस्टम के अनुसार, उम्मीदवारों को हर सही उत्तर के लिए 4 नंबर मिलते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 नंबर की कटौती होती है। रिजल्ट 15 अक्टूबर को घोषित किए गए थे। NEET SS 2023 में मेडिकल, फार्माकोलॉजी, प्रसूति एवं स्त्री रोग, ईएनटी, पैथोलॉजी, एनेस्थिसियोलॉजी, रेडियोडायग्नोसिस, माइक्रोबायोलॉजी, मनोचिकित्सा, सर्जरी, बाल चिकित्सा, रेसपाइरेटरी मेडिसिन और आर्थोपेडिक्स सहित 13 विषयों की परीक्षाएं शामिल थीं।

क्या है NEET SS?

जानकारी दे दें कि NEET SS का उपयोग 156 सार्वजनिक और निजी मेडिकल स्कूलों के साथ-साथ सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) संस्थानों में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (डीएम) और मास्टर्स ऑफ सर्जरी (एमसीएच) कार्यक्रमों में 2,447 सीटों पर एडमिशन देने के लिए किया जाता है।

NEET SS Counselling 2023: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर NEET SS काउंसलिंग 2023 राउंड 2 लिंक ढूंढें और चुनें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरें और आवश्यक शुल्क भुगतान करें।
इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
अंत में भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंट निकालकर अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें: 

आज खत्म हो रही इस राज्य के हाईकोर्ट में भर्ती की तारीख, यहां देखें पूरी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement