Thursday, May 02, 2024
Advertisement

विदेश घूमने का मौका और मुफ्त में पढ़ाई, 12वीं के बाद कर लिया ये काम तो समझो लाइफ सेट

विदेश में पढ़ाई करने के लिए पहले आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम पास करने होंगे। इनमें GRI, GMAT, SAT, MCAT, और LST है। इनमें से हर परीक्षा अलग-अलग देशों में पढ़ने के लिए आपको एलिजिबल बनाएगा। यानि आप जिस भी देश में पढ़ने का ख्वाब देख रहे हैं, उसके हिसाब से एक परीक्षा को चुनिए और उसकी तैयारी कीजिए।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 26, 2022 16:51 IST
भारतीय छात्र विदेश में कैसे पढ़ें- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय छात्र विदेश में कैसे पढ़ें

भारत में रहने वाले ज्यादातर छात्र चाहते हैं कि वह विदेश में जाकर पढ़ाई करें, ताकि उन्हें भविष्य में बेहतर नौकरी और अच्छी लाइफ स्टाइल मिल सके। हालांकि, सभी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता, क्योंकि विदेश में पढ़ने के लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है, जो ज्यादातर बच्चों के पैरेंट्स अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि कई ऐसे रास्ते भी हैं जिनके सहारे आप कम पैसे या फिर मुफ्त में विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं तो। जी हां, ऐसे कई तरीके हैं जिनको अपना कर आप विदेश में फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। या फिर आपको पढ़ाई के लिए बेहद कम पैसे देने होंगे।

कैसे कम पैसे में करें विदेश में पढ़ाई

विदेश में पढ़ाई करने के लिए पहले आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम पास करने होंगे। इनमें GRI, GMAT, SAT, MCAT, और LST है। इनमें से हर परीक्षा अलग-अलग देशों में पढ़ने के लिए आपको एलिजिबल बनाएगा। यानि आप जिस भी देश में पढ़ने का ख्वाब देख रहे हैं, उसके हिसाब से एक परीक्षा को चुनिए और उसकी तैयारी कीजिए। परीक्षा में पास होने के बाद आप उस देश के कुछ चुनिंदा कॉलेजों में पढ़ने और स्कॉलरशिप पाने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

अंग्रेजी कैसे सीखें

विदेशों में खास तौर से यूरोपियन देशों मे अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आपकी अंग्रेजी स्किल बेहतर होनी चाहिए। कई देशों में पढ़ने के लिए तो आपको अंग्रेजी की कुछ परीक्षाएं पास करनी होती हैं, तभी आपको वहां पढ़ने की अनुमति मिलती है। जैसे यूरोपियन देशों में आप पढ़ने के लिए तभी एलिजिबल होंगे जब आप IELTS, TOEFL, PTI जैसी लैंग्वेज परीक्षाएं पास कर लेते हैं। 

कनाडा या अमेरिका में पढ़ने के लिए क्या करना होगा

भारत में रहने वाले ज्यादातर छात्र कनाडा या फिर अमेरिका में पढ़ने का ख्वाब देखते हैं। हालांकि, इन देशों में पढ़ने के लिए आपक ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम (GRE) पास करना होता है। यह काफी लोकप्रिय परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप अमेरिका या कनाडा के अच्छे संस्थानों में पढ़ने के लिए एलिजिबल होंगे। वहीं अगर आप अमेरिका में टेक्निकल और विज्ञान से संबंधित पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विसेज (ETS) की परीक्षा पास करनी होगी। 

कैसे मिलता है विदेशों में फ्री एजुकेशन

फ्री एजुकेशन की मांग भारत में दशकों से हो रही है। लेकिन हायर एजुकेशन में ये पॉलिसी अभी तक लागू नहीं हुई है। हालांकि, बाहर के कई देशों में ये पॉलिसी लागू है। लेकिन ये फ्री एजुकेशन या फिर स्कॉलरशिप उन्हीं बच्चों को मिलती है जो इसके काबिल होते हैं। यानि वहां स्कॉलरशिप या फिर फ्री एजुकेशन के लिए कुछ एंट्रेंस एग्जाम होते हैं, जब आप इनको पास कर लेते है तो फिर आप उसके लिए एलिजिबल हो जाते हैं। जैसे अमेरिका जैसे कुछ देशों में ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है। वहीं फिनलैंड में अगर आप पीएचडी करना चाहते हैं तो आप यह फ्री में कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement