Thursday, May 16, 2024
Advertisement

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए तारीख हुई जारी, दाखिले से पहले जान लें जरूरी नियम

केंद्रीय विद्यालय के कक्षा 1 में एडमिशन के लिए तारीख जारी कर दी गई है। जो माता-पिता अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं, वे इस खबर को पढ़ लें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 22, 2023 12:58 IST
KVS - India TV Hindi
Image Source : KVSONLINEADMISSION.KVS.GOV.IN KVS class 1 Admission

Kendriya Vidalaya Admission 2023: केंद्रीय विद्यालय में बच्चे का करवाना चाहते हैं दाखिला? तो ये खबर आपके काम की है। केंद्रीय विद्यालय समिति ने स्कूलों में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। केंद्रीय विद्यालय की तरफ से 25 मार्च को एडमिशन के लिए डिटेल नोटिस जारी किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर होगें। ध्यान दें कि आवेदन 27 मार्च सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 17 अप्रैल 2023 है। केंद्रीय विद्यालय एडमिशन की पहली लिस्ट 20 अप्रैल को आएगी और 21 अप्रैल से एडमिशन शुरू होंगे। केवीएस एडमिशन की दूसरी लिस्ट 28 अप्रैल 2023 को आएगी। अगर सीट खाली रही तो संभव है तीसरी लिस्ट भी जारी की जाए।

क्या होनी चाहिए उम्र सीमा?

माता-पिता को जानकारी दे दें कि अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन क्लास 1 में करवाना चाहते हैं तो नए नियम के मुताबिक, बच्चे की उम्र कम से कम 6 साल होनी ही चाहिए। बता दें कि उम्र की गिनती 31 मार्च से की जाएगी। साथ ही इस कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे के आयु 8 साल से कम होनी चाहिए। ध्यान दें कि केवी नए एडमिशन में SC कैटेगरी के छात्रों के लिए 15%, ST के लिए 7.5% और OBC छात्रों के लिए 27% सीटे रिजर्व हैं।

साथ रखें ये डाक्यूमेंट्स

बच्चे के एडमिशन के लिए पैरेंट्स ये डाक्यूमेंट्स इकट्ठा कर लें-

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
अगर आरक्षित वर्ग के हैं तो जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
माता-पिता के आधार कार्ड
बच्चे की 2 फोटो

ऐसे करें ऑनलाइन

इस क्लास में एडमिशन के लिए https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा।
फिर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें
अब अपने बच्चे का नाम और माता-पिता की डिटेल आदि जानकारी भरकर सबमिट करें।

जानें लें ये निर्देश

ये निर्देश शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन से संबंधित हैं। इन निर्देशों के शेष भाग में, एक "विद्यालय" का अर्थ एक केंद्रीय विद्यालय है।
कृपया इस लिंक पर उपलब्ध केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के प्रवेश नियमों, विनियमों और दिशानिर्देशों से परिचित हों।
आपको दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि एक ही बच्चे के लिए एक ही विद्यालय में एक से अधिक आवेदन जमा न करें। यदि एक ही केन्द्रीय विद्यालय में एक ही बच्चे के लिए कई पंजीकरण फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो प्रवेश प्रक्रिया में केवल अंतिम आवेदन पर ही विचार किया जाएगा। डबल शिफ्ट केन्द्रीय विद्यालय में, प्रत्येक शिफ्ट को प्रवेश उद्देश्य के लिए अलग विद्यालय के रूप में माना जाएगा।
इसके अलावा भी कई निर्देश हैं जो आवदेन करने से पहले जरूर पढ़ लें।

अन्य निर्देश पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement