Thursday, May 02, 2024
Advertisement

NCET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की तरफ से नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 14, 2024 10:46 IST
NCET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू- India TV Hindi
Image Source : FILE NCET 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

NCET 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) 2024 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। पंजीकरण प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। योग्य उम्मीदवार एनसीईटी परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। 

कब आयोजित होगी परीक्षा 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), सरकारी संस्थानों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए एनसीईटी 2024 12 जून को आयोजित किया जाएगा।

एनटीए ने कहा, "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में भारत भर के 178 शहरों और 13 माध्यमों में नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट [एनसीईटी] 2024 आयोजित करेगी।" 

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

वे अभ्यर्थी जिन्होंने कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है या 2024 में परीक्षा दे रहे हैं, वे परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। आवेदकों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। 

कैसे करें आवदेन 

  • सबसे पहले आधिकारकि वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद विवरण भरें। 
  • इतने करने के बाद फॉर्म को सबमिट करें। 
  • आखिरी में फॉर्म का एक प्रिंट आउट ले लें। 

डायरेक्ट लिंक- ncet.samarth.ac.in/

कितना है आवेदन शुल्क 

एनसीईटी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और तीसरे लिंग के छात्रों को 650 रुपये जमा करने होंगे।

एग्जाम पैटर्न 

एनसीईटी 2024 प्रश्न पत्र में कुल 181 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे और उम्मीदवारों को 160 का प्रयास करना होगा। पेपर को चार खंडों में विभाजित किया जाएगा - भाषाओं पर खंड 1, डोमेन-विशिष्ट विषयों पर खंड 2, सामान्य परीक्षण पर खंड 3, और खंड 4 शिक्षण योग्यता पर। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढें- भारत का सबसे ऊंचा एयरपोर्ट कौन सा है?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement