Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UPJEE 2020: इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग शुरू, ये है रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

UPJEE counselling 2020: उत्तर प्रदेश में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश UPJEE ने काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 01, 2020 8:45 IST
UPJEE Counseling- India TV Hindi
Image Source : FILE UPJEE Counseling

UPJEE counselling 2020: उत्तर प्रदेश में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश UPJEE ने काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। वे छात्र जिन्होंने हाल ही में घोषित परीक्षा परिणामों में सफलता अर्जित की है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 4 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी।

UPJEE की प्रक्रिया की बात करें तो छात्रों को रजिस्ट्रेशन के बाद, अपनी पसंद को दर्ज करना होगा। इसमें उन्हें अपनी पसंद के पाठ्यक्रम और कॉलेज चुनने होंगे। सीटें पसंद के साथ-साथ योग्यता के आधार पर आवंटित की जाएंगी। यदि कोई छात्र आवंटित सीट से संतुष्ट है, तो उन्हें इसे स्वीकार करना होगा और शुल्क का भुगतान करके इसे फ्रीज करना होगा। नहीं तो फिर अगले एलॉटमेंट लिस्ट की प्रतीक्षा करनी होगी। च्वाइस भरने की सुविधा 2 से 5 अक्टूबर तक खुली रहेगी और सीट एलॉटमेंट 6 अक्टूबर से शुरू होगा।

ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी 

  1. - हॉल टिकट 
  2. - स्कोर कार्ड 
  3. - रजिस्ट्रेशन फी स्ल‍िप 
  4. - क्लास 10 व 12 की मार्कशीट 

शुल्क 

उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपये रखी गई है। सीट स्वीकार करने के समय उन्हें 3000 रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को भुगतान करने और सीट फ्रीज करने या 6 से 11 अक्टूबर शाम पांच बजे तक सीट खाली करके सीट स्वीकार करने का विकल्प होगा। 

सीट खाली करने के बाद, छात्रों को वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। इस प्रवेश पत्र में अगले चरण का विवरण होगा। इसमें जो लोग एक कॉलेज में चुने गए हैं और उन्होंने शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि काउंसलिंग के कुल आठ राउंड होंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement