Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Karnataka Elections 2023: 10 हजार सिक्के लेकर नामांकन कराने पहुंचा उम्मीदवार, वीडियो देखकर क्या कहेंगे आप

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो चुके हैं। एक अनोखी बात सामने आई है जहां एक उम्मीदवार 10 हजार सिक्कों के साथ नामांनक कराने पहुंच गया। सिक्कों की गिनती करते-करते अधिकारी के पसीने छूट गए। देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 19, 2023 15:00 IST
unique candidate- India TV Hindi
Image Source : ANI अनोखा उम्मीदवार

Karnataka Elections 2023: विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। नामांकन को लेकर उम्मीदवारों में उत्साह देखा जा रहा है। चुनावी गतिविधियों के बीच बुधवार को एक अजीबोगरीब घटना हुई, जिसने चुनाव पर्यवेक्षकों को भी हैरान कर दिया। एक निर्दलीय उम्मीदवार का मजेदार वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आप देख सकते हैं जिसे देखकर आप भी कह उठेंगे-इसे बुद्धि दो भगवान। दरअसल, निर्दलीय उम्मीदवार यंकप्पा ने कर्नाटक के यादगीर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि नामांकन दाखिल करते समय उन्होंने एक रुपये के सिक्कों के 10,000 रुपये की जमा राशि का भुगतान किया है, जिसे गिनते-गिनते अधिकारी परेशान हो गए हैं। उन्होंने 10 मई को कर्नाटक चुनाव लड़ने के लिए पूरे निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से सिक्के एकत्र किए हैं।

चुनाव अधिकारी ने बताया कि निर्दलीय उम्मीदवार यंकप्पा ने कर्नाटक के यादगीर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करते समय पूरी तरह से एक रुपये के सिक्कों में 10,000 रुपये की जमा राशि का भुगतान किया। उन्होंने कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए पूरे निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से सिक्के एकत्र किए हैं।

देखें वीडियो

बता दें कि, जैसे-जैसे कर्नाटक में मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, राजनीतिक दलों ने दक्षिणी राज्य में मतदाताओं को लुभाने के लिए अपने चुनाव अभियान तेज कर दिए हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के शिखर पर सवार होकर राज्य में सत्ता बरकरार रखने के प्रयास कर रही है, जबकि कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर और सत्ताधारी दल के नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों को उजागर कर चुनाव जीतने की उम्मीद कर रही है। वहीं, चुनाव के लिए प्रचार करने वालों की भी लिस्ट जारी की जा रही है। 

चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 21 अप्रैल को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल है। कुल 224 निर्वाचन क्षेत्रों में से 36 सीटें अनुसूचित जाति और 15 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 10 मई को है और मतगणना 13 मई को है। राज्य में कुल 5.24 करोड़ मतदाता हैं और 58,282 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

एक्शन मोड में चुनाव आयोग

पोल पैनल के सूत्रों ने सोमवार को कहा चुनाव आयोग ने कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों के "चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू करने और सुचारू संचालन" के लिए एक पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) सहित 10 पुलिस कर्मियों के तबादले का आदेश दिया है। स्थानांतरित किए गए लोगों में डीसीपी (उत्तर) बेंगलुरु, यशवंतपुर और बेंगलुरु के एसीपी, और चार पुलिस निरीक्षक शामिल हैं – राजा राजेश्वरी नगर, यशवंतपुर, नंदिनी लेआउट पुलिस स्टेशन और राजगोपाल नगर पुलिस स्टेशनों से एक-एक का ट्रांसफर किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि स्थानांतरित किए जा रहे अधिकारियों को राज्य के एक मंत्री के इशारे पर तैनात किया गया था और यह महसूस किया गया कि उनके निष्कासन से 10 मई के चुनावों को "सख्त प्रवर्तन और सुचारू संचालन" में मदद मिलेगी। एक पदाधिकारी ने कहा, "दरअसल, कोई शिकायत नहीं थी। चुनाव आयोग ने बेहतर चुनाव कराने के लिए यह फैसला लिया।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement