Monday, April 29, 2024
Advertisement

Robert Vadra: "अब संसद में आना चाहता हूं, खड़गे जरूर मौका देंगे" Exclusive इंटरव्यू में रॉबर्ट वाड्रा ने और क्या कहा

राजनीति के भंवर में पत्नी प्रियंका गांधी के साथ रॉबर्ट वाड्रा भी उतरना चाहते हैं। इंडिया टीवी के साथ खास बीतचीत में रॉबर्ट वाड्रा ने इस बात के संकेत दिए।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Swayam Prakash Updated on: November 05, 2022 12:55 IST
बिजनेसमैन और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिजनेसमैन और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार जोर शोर से चल रहा है। सत्ता में वापसी के लिए प्रियंका गांधी ने पूरा दम लगा दिया है। राहुल की गैरमौजूदगी में प्रियंका अकेले मैदान में डटी हुई हैं। इस मुश्किल चुनौती में अपनी पत्नी का साथ देने के लिए रॉबर्ट वाड्रा भी मैदान में उतरने वाले हैं। इंडिया टीवी से खास बातचीत में रॉबर्ट वाड्रा ने हिमाचल प्रदेश चुनाव, गांधी परिवार सहित उनके संघर्ष और सियासी भविष्य को लेकर कई सारी बातें की।

इंडिया टीवी के सीनियर एडिटर दिनेश मौर्या से बातचित में रॉबर्ट वाड्रा ने पहली बार कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की। शुरूआत वाड्रा ने हिमाचल प्रदेश चुनाव से की। वाड्रा ने कहा, "प्रियंका डोर टू डोर जा रही हैं, उनका तरीका है लोगों के बीच रहना। प्रियंका से मिलकर लोग बहुत खूश होते हैं। मैं प्रियंका की सुरक्षा के बारे में सोचता हूं क्योंकि, सरकार ने उनकी सुरक्षा हटा ली है। एसपीजी हटा ली, हमें नहीं पता की उनका (केंद्र सरकार) मकसद क्या है। घर से हटाना या हमें परेशान करना।"

कांग्रेस के लिए कठिन समय है...

प्रियंका के लिए हिमाचल की चुनौती आसान नहीं है। इस सवाल पर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, "हिमाचल के लोग परेशान हैं। कई लोग, बिजनेसमैन देश छोड़ कर चले गए हैं। देश में डर और भय का माहौल है। इस बार हिमाचल में टिकट अच्छे लोगों को मिला है। हमारे उम्मीदवार को लोग पसंद करते हैं। उम्मीद है कि मतदाता कांग्रेस को मौका जरूर देंगे। कांग्रेस के लिए ये कठिन समय है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं, कांग्रेस इससे उबर आएगी। जो ओपिनियन पोल्स आ रहें है उसपर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।" 

"अब संसद में आना चाहता हूं"
पीएम मोदी हों या फिर बीजेपी के अन्य बड़े नेता, सभी रॉबर्ट वाड्रा पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से निशान साध चुके हैं। ईडी से लेकर अन्य केंद्रीय जांच एजंसियां भी वाड्रा से पुछताछ कर चुकी हैं। सियासी हमले और जांच एंजसियों की पुछताछ पर वाड्रा खुलकर बोले। रॉबर्ट ने कहा, "हमेशा मुझे राजनीतिक नजरिए से देखा जाता है। सरकार मुझपर टूट पड़ी, मुझे परेशान करने की कोशिश की गई लेकिन उनका (बीजेपी) का टार्गेट परिवार और कांग्रेस था। मेरा नाम इस्तमाल किया जाता है,  बेबुनियाद इल्जाम लगाएं जाते हैं। एजंसियों का इस्तमाल किया जाता है। मैं अपनी तरफ से तो फाइट बैक करने की कोशिश करता हूं लेकिन अगर मैं संसद में रहूंगा तो जरूर अपनी बात और ज्यादा बोल पाऊंगा क्योंकि, मुझे इन सब में खींचा गया है।"

रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, "मैं 20-25 साल राजनीति से दूर रहा हूं। गांधी परिवार का सदस्य हूं, तो मुझपर जिम्मेदारी बहुत ज्यादा है। इसलिए मैनें वो तौर-तरीका अपनाया जिससे परिवार को नुकसान ना हो। जब से ये (बीजेपी) सरकार आई है और अन्य सरकार ने भी मेरे नाम का इस्तमाल किया। इसलिए मुझे लगता है कि मुझे भी राजनीतिक तौर पर इनसे लड़ना पड़ेगा। मुझे पॉलिटिकल टूल के तौर पर इस्तमाल किया गया है इसिलिए अब मुझे भी अब पॉलिटिकल तरीके से ही जवाब देना होगा।" 

"खड़गे मुझे जरूर मौका देंगे"
रॉबर्ट अब उनपर होने वाले सियासी हमलों का मुखर होकर जवाब देते हैं। कयास लगाए जा रहें कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव लड़ने की उनकी इच्छा है। चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस की सदस्यता लेने के इंडिया टीवी के सवाल पर वाड्रा ने कहा, "इस परिवार से मैंने बहुत सीखा है। मैं चुनाव में राहुल की मदद करुंगा। अगर परिवार को लगेगा की मुझे कांग्रेस की सदस्यता लेनी चाहिए, कांग्रेस ज्वाइन करना चाहिए तो मैं पार्टी का सदस्य बनूंगा।" जब वाड्रा से ये पूछा गया कि क्या खड़गे से चुनाव टिकट मांगेंगे? इसपर मुस्कुराकर वाड्रा ने कहा, "कांग्रेस जॉइन करने का जो भी तरीका होगा, वैसे ही मैं भी करुंगा। एक आम आदमी की तरह। अगर उनको (खड़गे) को लगेगा कि मैं बदलाव ला सकता हूं, मेहनत करके देश के लिए कुछ अच्छा कर सकता हूं तो वो जरूर मुझे मौका देंगे।" 

"पिछले 15 साल से लोगों की सेवा कर रहा हूं"
वाड्रा ने आगे कहा कि लोगों ने मेरी अच्छाई देखी है। लोगों ने देखा है कि पिछले 10-15 साल से मैं चैरिटी कर रहा हूं। मैं विकलांग लोगों की मदद करता हूं। हर हफ्ते उन्हें खाना परोसता हूं। कोविड में भी लोगों की मदद की, किसानों की सेवा की। मैं 15 साल से लगातार जनता की सेवा कर रहा हूं। 

दोस्त कहतें है कि बीजेपी जॉइन करलो
वहीं इस दौरान रॉबर्ट वाड्रा ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि कई राजनीतिक दलों ने उन्हें चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है। वाड्रा ने कहा, लोग उनका सम्मान करते हैं। मैं सभी पार्टी के नेताओं से मिलता हूं। अन्य दल के नेता कहतें है अगर आप कांग्रेस ज्वाइन नहीं कर रहें हैं तो हमारे टिकट पर चुनाव लड़ें। कई जगहों से रिकवेस्ट आती है कि मैं वहां से चुनाव लडूं। कुछ नेता, दोस्त मजाक में कहतें बीजेपी ज्वाइन कर लो क्योंकि जो बीजेपी जॉइन करता हैं, उसके यहां रेड नहीं होती, उसकी जांच नहीं होती। 

क्या रायबरेली सीट से प्रियंका चुनाव लड़ेंगी?
इंडिया टीवी के इस सवाल पर वाड्रा ने कहा कि ये परिवार और खड़गे तय करेंगे कि इस सीट पर क्या करना है। लेकिन मैं चाहता हूं प्रियंका संसद में आएं। अपनी बात रखें। मैं चाहता हूं कि मेरी पत्नी (प्रियंका) एक पद लें। लोगों को पसंद आयेगा कि प्रियंका संसद में आएं और जो देश की समस्या है उसका जिक्र सदन में करें। 

क्या परिवार में मोदी को लेकर बातचीत होती है?
पिछले कई चुनाव में गांधी परिवार को मिल रही हार पर घर में क्या चर्चा होती है इसपर रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि राजनीति गांधी परिवार के खून में है। हमारी बातचीत हार-जीत को लेकर नहीं होती है। हम देश की सुरक्षा को लेकर बातचीत करते हैं। क्या बदलाव कर सकते हैं, उसपर बातचीत करते हैं। पद के बारे में हम (गांधी परिवार) बातचीत नहीं करते हैं। गांधी रुकने वाले नहीं हैं, गांधी परिवार का मकसद देश को धर्म निरपेक्ष रखना है। पीएम मोदी को कैसे हराना है इसपर हम कभी चर्चा नहीं करतें है। लेकिन जो उनकी नाकामियां है उसे सामने लाते हैं। हम बेरोजगारी, स्वास्थ्य के मुद्दे उठायेंगे। भारत जोड़ो के बाद भी राहूल के कई आईडिया हैं, कौन से मुद्दे उठाना है उसपर हमारी चर्चा होती है। 

'कांग्रेस जीजा जी की पार्टी है' वाले तंज पर पलटवार
गांधी परिवार पर निशाना साधते वक्त बीजेपी के नेता कई बार ताना मारते हैं कि कांग्रेस जीजा जी की पार्टी है। इस ताने पर पलटवार करते हुए रॉबर्ट ने कहा उनको जो बोलना है, बोलने दो... जो कहना है, कहने दो... कोई फर्क नहीं पड़ता, देश देख रहा है। ये नाकाम हो गए हैं, जब नाकाम होते हैं तो हमारे परिवार का इस्तमाल करतें है। मेरे नाम का इस्तमाल करते हैं। मुझपर झूठे इल्जाम लगायेंगे और ये सब चलता रहेगा लेकिन अब लोग समझ गए हैं। जब चुनाव होता है तब ये मेरे नाम का इस्तमाल करते हैं लेकिन अंत में इसका कुछ नतीजा नहीं निकलता है। इस दौरान रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि 10-10 घंटे मैं जांच में बैठा रहा। मैंने 23 हजार डॉक्युमेंट्स दिए, मेरी 15 दिन जांच हुई। सभी एजंसियों से मिला। ये सिलसिला चलता रहेगा। मेरे नाम का इस्तमाल होता रहेगा।  लेकिन इन सबके बीच मेरा परिवार मेरे साथ है। हम निडर हैं, आगे बढ़ेंगे, बीजेपी की नाकामियों को आगे लायेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement