Monday, April 29, 2024
Advertisement

UP Election 2022: BJP-SP के घोषणा पत्र में क्या-क्या है मुफ्त, जानें दोनों के मैनिफेस्टो के बारे में सब कुछ

इस घोषणा पत्र में दोनों दलों ने मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश की है। बिजली से लेकर स्कूटी तक मुफ्त देने के वादे किए गए हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 09, 2022 14:57 IST
Akhilesh Yadav and Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Akhilesh Yadav and Yogi Adityanath

Highlights

  • बिजली से लेकर स्कूटी तक मुफ्त देने के वादे किए गए
  • मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी देने का ऐलान

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर पहले दौर की वोटिंग कल होनेवाली है। इससे पहले मंगलवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र में दोनों दलों ने मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश की है। बिजली से लेकर स्कूटी तक मुफ्त देने के वादे किए गए हैं। आइये सबसे पहले एक नजर डालते हैं कि दोनों दलों ने क्या-क्या मुफ्त देने का ऐलान किया है।

बीजेपी के घोषणा पत्र में मुफ्त

बीजेपी ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में अगले पांच वर्षों तक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इसके साथ ही मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी देने की भी घोषणा की गई है। इसके साध ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। वहीं 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का भी ऐलान किया है। वहीं बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत दो करोड़ टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने का भी ऐलान किया है। 

समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में मुफ्त
वहीं समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में भी कई चीजें मुफ्त मुहैया कराने का ऐलान किया है। समाजवादी पार्टी सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और ब्याज़ मुक्त ऋण देने का वादा किया है। इसके साथ ही समाजवादी पेंशन शुरू कर दिव्यांगों और वृद्धों को 18 हजार रुपये महीने तक की राशि देने का भी ऐलान किया है। 12 वीं पास सभी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देने का वादा किया गया है। साथ ही हर गांव और शहर में मुफ्त वाई-फाई का भी ऐलान किया है। इसके साथ ही सपा ने अपने घोषणा पत्र में यह भी वादा किया है कि दोपहिया वाहन मालिकों को हर महीने एक लीटर पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा। 

बीजेपी के अन्य वादे

रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना
इसके अलावा बीजेपी ने  नए संकल्प पत्र में मुख्य रूप से कथित 'लव जिहाद' के दोषी लोगों को कम से कम 10 वर्षों की सजा और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान करने, अयोध्या में भगवान राम से संबंधित संस्कृति शास्त्रों तथा धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने, बुजुर्ग संतो पुजारियों और पुरोहितों के कल्याण की योजनाएं संचालित करने के लिए एक विशेष बोर्ड बनाने का वादा किया है।

गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान 
गन्ना किसानों को 14 दिन के अंदर भुगतान करने और देर से होने वाले भुगतान के लिए मिलों से ब्याज वसूल करके किसानों को ब्याज समेत भुगतान कराने, 5000 करोड़ की लागत से गन्ना मिलों के नवीनीकरण मिशन के तहत चीनी मिलों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण करने, प्रदेश में छह मेगा फूड पार्क और छह औद्योगिक पार्क विकसित करने और निषाद राज बोर्ड सब्सिडी योजना शुरू करके मछुआरों को एक लाख रुपये तक की नाव 40 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। 

 खाली पदों को जल्द भरा जाएगा
 सरकारी विभागों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरने और आत्मनिर्भर युवा स्टार्टअप मिशन बनाकर रोजगार एवं स्वरोजगार के 10 लाख अवसर का प्रदान करने और राज्य में 6000 डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की जल्द नियुक्ति करने का वादा भी किया गया है। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय के तौर पर विकसित करने, हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय की स्थापना करने और सभी महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन गाथा को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल करने का वादा भी किया गया है। 

सपा के अन्य वादे

किसान आयोग का गठन
उधर, समाजवादी पार्टी ने गन्ना किसानों को 15 दिन में भुगतान के अलावा किसान आयोग के गठन का वादा किया है। किसानों को 2025 तक कर्जमुक्त किया जाएगा। ऋणमुक्त कानून बनाकर गरीब किसानों को लाभ पहुंचाने का वादा किया गया है। वहीं किसान बीमा योजना राशि बढ़ाकर 10 लाख करने का वादा किया गया है।

महिलाओं को नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण 
महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। पुलिस में महिलाओँ की अलग विंग होगी वहीं वूमेन पॉवर लाइन 1090 का सुदृढीकरण करने का वादा किया गया है। इसके साथ ही ई मेल, ह्वाट्अप के जरिए भी एफआईआर की व्यवस्था का वादा किया गया है।

स्वास्थ्य नीति 2022 लाई जाएगी
समाजवादी पार्टी ने वादा किया है कि उसकी सरकार आने पर राज्य स्वास्थ्य नीति 2022 लाई जाएगी। राज्य में महामारी राहत एजेंसी की स्थापना की जाएगी और कैशलेस स्वास्थ्य सर्विस शुरू की जाएगी। पुराने जिला अस्पतालों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

इनपुट-एजेंसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement