Friday, May 03, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में लहराएगा किसका परचम? यहां देखें सबसे पहले और सबसे तेज नतीजे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे में एक आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को लेकर भी लोगों के बीच दिलचस्पी है। वहीं, यह देखना भी दिलचस्प रहेगा कि बीजेपी बरसों से चली आ रही रवायत बदल पाती है या नहीं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: December 06, 2022 20:44 IST
Himachal Pradesh election results, Himachal Pradesh results, Himachal Pradesh Results online- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को 75.6 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि एक रिकॉर्ड है। इससे पहले, 2017 के विधानसभा चुनाव में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर यानी कि गुरुवार को आएंगे। चुनाव के नतीजों पर पूरे देश की नजर है क्योंकि पिछले कुछ चुनावों से सूबे में कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में नहीं आ पाई है। लोगों की दिलचस्पी इस बात में है कि बीजेपी सत्ता में बनी रहेगी या सूबे की सीएम की कुर्सी पर कांग्रेस कब्जा जमाएगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे में एक दिलचस्पी आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को लेकर भी बनी रहेगी। लोगों को अपने तमाम सवालों के जवाब गुरुवार को चुनाव के नतीजे आने के साथ ही मिल जाएंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे पहले, सबसे तेज आप इंडिया टीवी डिजिटल के साथ तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, वीडियो के तौर पर देख सकेंगे। चुनावों के नतीजे आप इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप ऐंड्रॉयड या iOS स्मार्टफोन में इंडिया टीवी ऐप पर भी हिमाचल प्रदेश चुनावों से जुड़े अपडेट पा सकते हैं।

कांग्रेस के लिए यह चुनाव इसलिए अहम है कि इनमें मिली जीत पार्टी के लिए संजीवनी का काम कर सकती है। वैसे भी हिमाचल प्रदेश की रवायत रही है कि हर 5 साल पर सत्ता बदल जाती है, हालांकि इस बार एग्जिट पोल्स कुछ अलग ही कहानी कह रहे हैं। अधिकांश एग्जिट पोल्स में या तो बीजेपी की जीत या फिर कांटे की टक्कर बताई जा रही है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के सबसे तेज नतीजे गुरुवार को दिनभर इंडिया टीवी के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाएंगे।

2017 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी ने उन चुनावों में प्रचंड जीत दर्ज की थी। बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 21 सीटें आई थीं, और 3 सीटें अन्य के खाते में गई थीं। 2012 के विधानसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी को 18 सीटों का फायदा हुआ था जबकि कांग्रेस को 15 सीटों का नुकसान झेलना पड़ा था। 2022 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों से जुड़ी हर जानकारी इंडिया टीवी पर गुरुवार को दिन भर मिलती रहेगी।

इंडिया टीवी (हिंदी) वेबसाइट

https://www.indiatv.in/

इंडिया टीवी यूट्यूब
https://www.youtube.com/@IndiaTV

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement