Monday, April 29, 2024
Advertisement

ए.आर. रहमान को स्लम डॉग मिलेनियर ही नहीं, इन इंटरनेशनल कोलैबोरेशन से भी दुनिया भर में मिली शोहरत

ए.आर. रहमान को 2009 में फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के गीत 'जय हो' के लिए दो ऑस्कर और ग्रैमी पुरस्कार मिला था। वहीं मशहूर सिंगर एआर रहमान के कई ऐसे इंटरनेशनल कोलैबोरेशन भी हैं, जिसे उन्हें दुनिया भर में खूब शौहरत मिली है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: January 06, 2024 6:22 IST
AR Rahman lesser know international collaborations- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM एआर रहमान

ए.आर. रहमान की संगीत प्रतिभा से कोई अछूता नहीं है। फेमस सिंगर ए.आर. रहमान दुनिया भर में अपनी शानदार आवाज के लिए जाने जाते हैं। सिंगर रहमान कई भाषा में अपनी मधुर आवाज से दुनिया को नाचने पर मजबूर कर देते हैं। फिल्म इंडस्ट्री के पॉपुलर म्यूजिक कंपोजर ए.आर. ने कई भाषाओं फिल्मों में सुपरहिट और शानदार गाने दे चुके हैं। 6 जनवरी 2024 को एआर रहमान 57 साल के हो जाएंगे। ए.आर. रहमान ने बॉलीवुड और साउथ फिल्मों के अलावा हॉलीवुड में भी अपने हुनर का जलवा बिखेरा है। स्लम डॉग मिलेनियर के अलावा ए.आर. रहमान इन इंटरनेशनल कोलैबोरेशन के लिए भी देश भर में बहुत पॉपुलर है।

स्लम डॉग मिलेनियर के लिए मिल चुका है अवॉर्ड

ए.आर. रहमान ने फिल्म 'स्लम डॉग मिलेनियर' के 'जय हो' उनके संगीत के लिए दो ऑस्कर पुरस्कार मिल चुके हैं। साल 2009 के ऑस्कर अवॉर्ड्स के दौरान हॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर डैनी बॉयल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' ने जमकर धूम मचाई थी। उस एकेडमी अवॉर्ड्स के दौरान स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म के खाते में अलग-अलग कैटेगरी में कुल 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स गए थे। वहीं ए.आर. रहमान के कुछ ऐसे भी धमाकेदार गाने हैं जो इंटरनेशनल स्तर पर धूम मचा चुके हैं। यहां देखें लिस्ट...

बॉम्बे ड्रीम्स

वेस्ट एंड और ब्रॉडवे के दिग्गज एंड्रयू लॉयड वेबर बॉलीवुड को संगीतमय बनाने के इच्छुक थे। उन्होंने ए.आर. के बारे में बहुत कुछ सुना था। रहमान की धुनों और प्रोडक्शन के स्कोरिंग के लिए उन्हें संपर्क किया था। रहमान ने गीतकार डॉन ब्लैक के साथ काम किया और 2002 में 'बॉम्बे ड्रीम्स' के लिए संगीत दिया। वेस्ट एंड शो तुरंत हिट हो गया और 2004 में ब्रॉडवे में पहुंच गया।

सत्यमेव जयते​

रोलिंग स्टोन्स के संस्थापक सदस्य मिक जैगर ने विभिन्न संगीत शैलियों के अभिसरण के लिए एक मंच बनाने के लिए सुपर हैवी नाम के एक सुपरग्रुप को शुरू किया था। ए.आर. रहमान जॉस स्टोन, डेव स्टीवर्ट और डेमियन मार्ले जैसे संगीतकारों के साथ इस संगीत प्लानिंग का हिस्सा थे। उनका पहला गाना मिरेकल वर्कर 2011 में रिलीज हुआ। दूसरा गाना सत्यमेव जयते रहमान द्वारा रचित था, जिसमें मिक जैगर ने संस्कृत में गुनगुनाया था।

द हंड्रेड फूट जर्नी

ए.आर. रहमान ने 2014 में लेसे हॉलस्ट्रॉम के अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा द हंड्रेड फूट जर्नी के लिए साउंडट्रैक तैयार किया था। यह फिल्म एक भारतीय परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो फ्रांस चले गए और एक मिशेलिन तारांकित शेफ फ्रांसीसी सड़क के ठीक सामने एक रेस्टोरेंट चला रहा है। उन्होंने कर्नाटक संगीत की धुनों के साथ पश्चिमी ऑर्केस्ट्रा का संयोजन किया है, जिससे यह एल्बम अलग बन गया। 

मार्वल एंथम

मार्वल स्टूडियोज ने भारतीय प्रशंसकों को अपनी ओर खींच के लिए 2019 में हिंदी, तमिल और तेलुगु में मार्वल एंथम की रचना करने के लिए ए.आर. रहमान को अप्रोच किया। रहमान ने 3 मिनट लंबा एक शानदार गाना बनाया और इसे खुद गाया। इस गान में मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के सुपरहीरो की वीरता का गुण गान किया था।

ये भी पढ़ें:

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai में रूही की खुशियों को लगेगा ग्रहण, अरमान-अभिरा देंगे साथ

अभिषेक कुमार के पिता ने सलमान खान से की ये मांग, बिग बॉस 17 में हुई लड़ाई पर किया रिएक्ट

PM Modi ने जुबिन नौटियाल और मनोज मुंतशिर के इस राम भजन की तारीफ की, सोशल मीडिया पर किया शेयर

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement