Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. पानी से महंगी हुई हवा, दिल्ली में 12.5 तो चीन में इसकी कीमत 7800 रुपए

पानी से महंगी हुई हवा, दिल्ली में 12.5 तो चीन में इसकी कीमत 7800 रुपए

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 03, 2016 14:22 IST
  • आपने बाजार में बोतलबंद पानी को बिकते हुए तो देखा ही होगा।  लेकिन क्या आपने कभी बोतलबंद हवा को बिकते हुए देखा है? नहीं ना आपको जरूर यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन यह बात एकदम सच है।
    आपने बाजार में बोतलबंद पानी को बिकते हुए तो देखा ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी बोतलबंद हवा को बिकते हुए देखा है? नहीं ना आपको जरूर यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन यह बात एकदम सच है।
  • 27 साल के डे वाट्स ब्रिटेन के गांव की हवा को बोतल में बंद करके चीन के लोगों को बेच रहे हैं।
    27 साल के डे वाट्स ब्रिटेन के गांव की हवा को बोतल में बंद करके चीन के लोगों को बेच रहे हैं।
  • इस एक बोतल की कीमत 7800 रुपए है। और डे अब तक लाखों रुपए बटोर चुके हैं। कनाडा की कंपनी वाइटैलिटी एयर पहाड़ियों से प्राकृतिक शुद्ध हवा को डिब्बों में बंद कर भारतीय लोगों को साढ़े बारह रुपए में मई के महीने बेचेना शुरू करेगी।
    इस एक बोतल की कीमत 7800 रुपए है। और डे अब तक लाखों रुपए बटोर चुके हैं। कनाडा की कंपनी वाइटैलिटी एयर पहाड़ियों से प्राकृतिक शुद्ध हवा को डिब्बों में बंद कर भारतीय लोगों को साढ़े बारह रुपए में मई के महीने बेचेना शुरू करेगी।
  • डे का कहना है कि वह इस हवा को 580 मिली की एक बोतल में भरकर बीजिंग और शंघाई में लोगों को बेच रहे हैं।
    डे का कहना है कि वह इस हवा को 580 मिली की एक बोतल में भरकर बीजिंग और शंघाई में लोगों को बेच रहे हैं।
  • एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस काम की शुरुआत पिछले साल के अंत के महीनों में की थी। हवा की खेती करने वाली उनकी कंपनी आएटहाएर अब तक सैकड़ों ऐसे जार बेच चुकी है। वह अपनी हवा ब्रिटेन के डोरसेट, सोमरसेट और वेल्स जैसे इलाकों से जमा करते हैं।
    एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस काम की शुरुआत पिछले साल के अंत के महीनों में की थी। हवा की खेती करने वाली उनकी कंपनी आएटहाएर अब तक सैकड़ों ऐसे जार बेच चुकी है। वह अपनी हवा ब्रिटेन के डोरसेट, सोमरसेट और वेल्स जैसे इलाकों से जमा करते हैं।
  • जारों को कार पर लाद कर उनकी टीम हवा जमा करने सुबह पांच बजे निकल जाती है। ये जार दुनिया के अनेक हिस्सों में जाते हैं। वह बताते हैं कि उनके ग्राहकों की खास मांगे होती हैं।
    जारों को कार पर लाद कर उनकी टीम हवा जमा करने सुबह पांच बजे निकल जाती है। ये जार दुनिया के अनेक हिस्सों में जाते हैं। वह बताते हैं कि उनके ग्राहकों की खास मांगे होती हैं।
  • वह उसी अनुरूप हवा की आपूर्ति करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर एक वीडियो में वह कहते हैं कि कभी हम किसी पहाड़ की चोटी पर होते हैं तो दूसरे वक्त हम घाटी की गहराइयों में जाते हैं।
    वह उसी अनुरूप हवा की आपूर्ति करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर एक वीडियो में वह कहते हैं कि कभी हम किसी पहाड़ की चोटी पर होते हैं तो दूसरे वक्त हम घाटी की गहराइयों में जाते हैं।