Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. जब आपके पास न हो कैश तो काम आ सकते हैं ये 7 ऐप्स

जब आपके पास न हो कैश तो काम आ सकते हैं ये 7 ऐप्स

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 11, 2016 14:36 IST
  • 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के अचानक बंद हो जाने से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए भी खासी मशक्कत उठानी पड़ रही है, लेकिन जेब में नोट न हों तो भी इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप रोजमर्रा की कई जरूरतें बड़े आराम से पूरी कर सकते हैं। जी हां, आपके स्मार्टफोन में ही कई कमाल के ऐप्स हैं जो आपके कैशलेस होने पर काफी काम आ सकते हैं।
    500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के अचानक बंद हो जाने से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए भी खासी मशक्कत उठानी पड़ रही है, लेकिन जेब में नोट न हों तो भी इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप रोजमर्रा की कई जरूरतें बड़े आराम से पूरी कर सकते हैं। जी हां, आपके स्मार्टफोन में ही कई कमाल के ऐप्स हैं जो आपके कैशलेस होने पर काफी काम आ सकते हैं।
  • पेटीएम: 
पेटीएम देश की सबसे लोकप्रिय ई-वॉलेट सर्विस है। इस ऐप के माध्यम से आप हर महीने अपने अकाउंट में 10,000 रुपये डाल सकते हैं। यही नहीं, यदि आप RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक वेरिफिकेशन करा लेते हैं तो आप पेटीएम के वॉलेट में एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इन पैसों को आप शॉपिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, कैब से आने-जाने, टिकट बुकिंग, मोबाइल और डीटीएच रीचार्ज, मेट्रो कार्ड रिचार्ज जैसी चीजें कर सकते हैं। कई तरह के भुगतानों पर यह ऐप आपको कैशबैक भी देता है। पेटीएम की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मदर डेयरी, सफल की दुकानों, ऑटो रिक्शॉ और कई किराना स्टोर्स पर भी यह स्वीकार किया जाने लगा है।
    पेटीएम: पेटीएम देश की सबसे लोकप्रिय ई-वॉलेट सर्विस है। इस ऐप के माध्यम से आप हर महीने अपने अकाउंट में 10,000 रुपये डाल सकते हैं। यही नहीं, यदि आप RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक वेरिफिकेशन करा लेते हैं तो आप पेटीएम के वॉलेट में एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इन पैसों को आप शॉपिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, कैब से आने-जाने, टिकट बुकिंग, मोबाइल और डीटीएच रीचार्ज, मेट्रो कार्ड रिचार्ज जैसी चीजें कर सकते हैं। कई तरह के भुगतानों पर यह ऐप आपको कैशबैक भी देता है। पेटीएम की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मदर डेयरी, सफल की दुकानों, ऑटो रिक्शॉ और कई किराना स्टोर्स पर भी यह स्वीकार किया जाने लगा है।
  • जियो मनी: 
कैशलेस होने पर रिलायंस जियो का सिम भी बहुत काम आ सकता है। यदि आपके पास जियो का सिम है तो समझें कि आपकी कुछ दिक्कतें सॉल्व हो सकती हैं। यह कंपनी अपने सिम के साथ कई फीचर्स दे रही है जिसमें से एक है जियो मनी। इस फीचर का इस्तेमाल आप अपने तमाम तरह के भुगतानों के लिए कर सकते हैं। जियो मनी में दो तरह के अकाउंट होते हैं। पहला अकाउंट 10,000 रुपये का है जिसके लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं, यदि आप एक लाख रुपये वाला अकाउंट चाहते हैं तो इसके लिए आपको RBI के दिशा-निर्देशों के मुताबिक वेरिफिकेशन कराना होगा। जियो मनी से आप रीचार्ज, शॉपिंग के साथ-साथ मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं।
    जियो मनी: कैशलेस होने पर रिलायंस जियो का सिम भी बहुत काम आ सकता है। यदि आपके पास जियो का सिम है तो समझें कि आपकी कुछ दिक्कतें सॉल्व हो सकती हैं। यह कंपनी अपने सिम के साथ कई फीचर्स दे रही है जिसमें से एक है जियो मनी। इस फीचर का इस्तेमाल आप अपने तमाम तरह के भुगतानों के लिए कर सकते हैं। जियो मनी में दो तरह के अकाउंट होते हैं। पहला अकाउंट 10,000 रुपये का है जिसके लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं, यदि आप एक लाख रुपये वाला अकाउंट चाहते हैं तो इसके लिए आपको RBI के दिशा-निर्देशों के मुताबिक वेरिफिकेशन कराना होगा। जियो मनी से आप रीचार्ज, शॉपिंग के साथ-साथ मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं।
  • चिल्लर: 
जी हां, चिल्लर नाम का ऐप भी लोगों के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है। एक तो यह शब्द बेहद कैची है, दूसरी इसके साथ भारत का एक बहुत ही बड़ा बैंक जुड़ा है। जी हां, चिल्लर एचडीएफसी बैंक का ऑफिशल ऐप्लिकेशन है। चिल्लर के माध्यम से आप न सिर्फ पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि और कई सारे बैंक खातों को जोड़ भी सकते हैं।
    चिल्लर: जी हां, चिल्लर नाम का ऐप भी लोगों के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा है। एक तो यह शब्द बेहद कैची है, दूसरी इसके साथ भारत का एक बहुत ही बड़ा बैंक जुड़ा है। जी हां, चिल्लर एचडीएफसी बैंक का ऑफिशल ऐप्लिकेशन है। चिल्लर के माध्यम से आप न सिर्फ पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि और कई सारे बैंक खातों को जोड़ भी सकते हैं।
  • एयरटेल मनी: 
एयरटेल मनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल का ऐप्लिकेशन है। इसकी मदद से आप बिना एम-पिन के लेन-देन कर सकते हैं। यह लोकेशन बेस्ड भुगतान ऐप है। इसका मतलब यह हुआ कि आप अपने इलाके में उन शॉपिंग सेंटर्स, रेस्ट्रॉन्ट या दुकानों को खोज सकते हैं, जहां एयरटेल मनी को स्वीकार किया जाता है। यदि आपको वॉलेट में पर्याप्त राशि नहीं तो तो भी आप नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से उसे वॉलेट में जोड़ कर बाकी की रकम का भुगतान कर सकते हैं।
    एयरटेल मनी: एयरटेल मनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल का ऐप्लिकेशन है। इसकी मदद से आप बिना एम-पिन के लेन-देन कर सकते हैं। यह लोकेशन बेस्ड भुगतान ऐप है। इसका मतलब यह हुआ कि आप अपने इलाके में उन शॉपिंग सेंटर्स, रेस्ट्रॉन्ट या दुकानों को खोज सकते हैं, जहां एयरटेल मनी को स्वीकार किया जाता है। यदि आपको वॉलेट में पर्याप्त राशि नहीं तो तो भी आप नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से उसे वॉलेट में जोड़ कर बाकी की रकम का भुगतान कर सकते हैं।
  • मोबिक्विक: 
आपके भी दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि मान लीजिए किसी के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है, ऐसी स्थिति में कोई बंदा क्या करेगा? तो भइया, ऐसी हालत में भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। मोबिक्विक नाम के ऐप के माध्यम से आप सीधे बैंक में पैसा जमाकर करके अपने ऐप में पैसा मंगवा सकते हैं। यही नहीं, यदि आप बैंक न जाना चाहें तो कंपनी आपके घर पर पैसा लेने की सुविधा देती है। यहां बताए गए अन्य ऐप्स की तरह इस ऐप से भी आप कई तरह की पेमेंट कर सकते हैं।
    मोबिक्विक: आपके भी दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि मान लीजिए किसी के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है, ऐसी स्थिति में कोई बंदा क्या करेगा? तो भइया, ऐसी हालत में भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। मोबिक्विक नाम के ऐप के माध्यम से आप सीधे बैंक में पैसा जमाकर करके अपने ऐप में पैसा मंगवा सकते हैं। यही नहीं, यदि आप बैंक न जाना चाहें तो कंपनी आपके घर पर पैसा लेने की सुविधा देती है। यहां बताए गए अन्य ऐप्स की तरह इस ऐप से भी आप कई तरह की पेमेंट कर सकते हैं।
  • फ्रीचार्ज: 
फ्रीचार्ज ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील का ऐप्लिकेशन है। कई लोगों से बात करने के बाद यह कहा जा सकता है कि यह ऐप रीचार्ज और हर तरह के बिल के भुगतान के लिए काफी कारगर साबित हुआ है। यही नहीं, यह युवाओं के बीच इसलिए भी लोकप्रिय है कि इसके माध्यम से रीचार्ज करने पर कई तरह की आकर्षक छूट भी मिल सकती है। कुल मिलाकर प्रीपेड मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों के बीच यह ऐप्लिकेशन काफी लोकप्रिय है।
    फ्रीचार्ज: फ्रीचार्ज ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील का ऐप्लिकेशन है। कई लोगों से बात करने के बाद यह कहा जा सकता है कि यह ऐप रीचार्ज और हर तरह के बिल के भुगतान के लिए काफी कारगर साबित हुआ है। यही नहीं, यह युवाओं के बीच इसलिए भी लोकप्रिय है कि इसके माध्यम से रीचार्ज करने पर कई तरह की आकर्षक छूट भी मिल सकती है। कुल मिलाकर प्रीपेड मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों के बीच यह ऐप्लिकेशन काफी लोकप्रिय है।
  • वोडाफोन m-pesa 
वोडाफोन टेलिकॉम सेक्टर में एक बड़ा नाम है। इसके वोडाफोन m-pesa ऐप के माध्यम से आप अपने फैमिली और फ्रेंड्स को पैसा भेज सकते हैं। पूरे भारत में m-pesa के 85 हजार से भी ज्यादा एजेंट्स हैं। वोडाफोन की इस सर्विस को इस्तेमाल करना काफी आसान है। जिसको भी पैसा भेजना हो उसका नंबर टाइप करने के बाद अमाउंट और 4 डिजिट का सीक्रेट कोड टाइप करें। जिसको भी आपने पैसा भेजा है उसे उस मेसेज के साथ एस-पैसा एजेंट के पास जाना होगा और आईडी प्रूफ दिखाने पर उसे पैसा मिल जाएगा। इसके अलावा इस ऐप का उपयोग आप रीचार्ज और बिलों का पेमेंट करने के लिए भी कर सकते हैं।

नोट: यहां बताए गए ऐप्स के अलावा लगभग सभी बैंकों के खुद के ऐप्स हैं जिनके माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।
    वोडाफोन m-pesa वोडाफोन टेलिकॉम सेक्टर में एक बड़ा नाम है। इसके वोडाफोन m-pesa ऐप के माध्यम से आप अपने फैमिली और फ्रेंड्स को पैसा भेज सकते हैं। पूरे भारत में m-pesa के 85 हजार से भी ज्यादा एजेंट्स हैं। वोडाफोन की इस सर्विस को इस्तेमाल करना काफी आसान है। जिसको भी पैसा भेजना हो उसका नंबर टाइप करने के बाद अमाउंट और 4 डिजिट का सीक्रेट कोड टाइप करें। जिसको भी आपने पैसा भेजा है उसे उस मेसेज के साथ एस-पैसा एजेंट के पास जाना होगा और आईडी प्रूफ दिखाने पर उसे पैसा मिल जाएगा। इसके अलावा इस ऐप का उपयोग आप रीचार्ज और बिलों का पेमेंट करने के लिए भी कर सकते हैं। नोट: यहां बताए गए ऐप्स के अलावा लगभग सभी बैंकों के खुद के ऐप्स हैं जिनके माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।