Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. विश्व क्रिकेट के ये तीन खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी में भी लहराया परचम

विश्व क्रिकेट के ये तीन खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी में भी लहराया परचम

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 20, 2020 16:59 IST
  • मौजूदा समय में क्रिकेट के खेल में कई तरह के बदलाव देखने को मिल चुका है। खास तौर से किसी भी टीम के लिए मध्यक्रम में एक ऐसे खिलाड़ी की उपयोगिता बहुत अधिक बढ़ गई है जो एक साथ दो अलग-अलग तरह की जिम्मेदारी उठाता है।
    Image Source : Getty

    मौजूदा समय में क्रिकेट के खेल में कई तरह के बदलाव देखने को मिल चुका है। खास तौर से किसी भी टीम के लिए मध्यक्रम में एक ऐसे खिलाड़ी की उपयोगिता बहुत अधिक बढ़ गई है जो एक साथ दो अलग-अलग तरह की जिम्मेदारी उठाता है।

  • हालांकि इसमें मुख्य तौर पर ऑलराउंडर खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है लेकिन पिछले 15 सालों के क्रिकेट में टीम के विकेटकीपरों ने अपनी भूमिका को एक नया रूप दे दिया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट का नाम सबसे प्रमुख है। आइए जानते हैं विश्व क्रिकेट उन तीन दिग्गज विकेटकीपरों के बारे में जिन्होंने विकेटकीपिंग के साथ अपनी बल्लेबाजी से भी डंका बजाया है।
    Image Source : Getty

    हालांकि इसमें मुख्य तौर पर ऑलराउंडर खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है लेकिन पिछले 15 सालों के क्रिकेट में टीम के विकेटकीपरों ने अपनी भूमिका को एक नया रूप दे दिया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट का नाम सबसे प्रमुख है। आइए जानते हैं विश्व क्रिकेट उन तीन दिग्गज विकेटकीपरों के बारे में जिन्होंने विकेटकीपिंग के साथ अपनी बल्लेबाजी से भी डंका बजाया है।

  • इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने टी-20 विश्व कप और 50 ओवर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा विकेट पीछे धोनी ने 829 शिकार किए हैं लेकिन टीम के लिए बल्लेबाजी में भी उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया और वनडे में 10773 रन बनाने के साथ टेस्ट में उन्होंने 4876 रन बनाए हैं। वहीं टी-20 में उनके नाम 1617 रन दर्ज है।
    Image Source : Getty

    इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने टी-20 विश्व कप और 50 ओवर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा विकेट पीछे धोनी ने 829 शिकार किए हैं लेकिन टीम के लिए बल्लेबाजी में भी उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया और वनडे में 10773 रन बनाने के साथ टेस्ट में उन्होंने 4876 रन बनाए हैं। वहीं टी-20 में उनके नाम 1617 रन दर्ज है।

  • वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का नाम आता है। गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेट के पीछे तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 905 शिकार किए हैं। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने टेस्ट में 5570 और वनडे क्रिकेट में 9619 रन बनाए हैं।
 
    Image Source : Getty

    वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का नाम आता है। गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेट के पीछे तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 905 शिकार किए हैं। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने टेस्ट में 5570 और वनडे क्रिकेट में 9619 रन बनाए हैं।

     

  • इस मामले में सबसे तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं। बाउचर में विकेट के पीछे कुल 998 शिकार किए हैं। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5515 रन बनाए जबकि वनडे में उनके नाम 4686 रन दर्ज है। 
 
    Image Source : Getty

    इस मामले में सबसे तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं। बाउचर में विकेट के पीछे कुल 998 शिकार किए हैं। वहीं बल्लेबाजी में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5515 रन बनाए जबकि वनडे में उनके नाम 4686 रन दर्ज है।