Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्रिकेट खेलने के दौरान 27 साल के युवक की मौत, गुजरात में बीते 3 हफ्तों में छठा ऐसा मामला

कम उम्र में कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टर भी हैरान हैं और 25 की उम्र के बाद रेगुलर चेकअप कराने की सलाह दे रहे हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: February 28, 2023 9:04 IST
Sudden Cardiac Arrest, Sudden Cardiac Arrest Symptoms, Sudden Cardiac Arrest Death- India TV Hindi
Image Source : TWITTER गुजरात में खेल के दौरान लोगों की जान जाने के कई मामले सामने आए हैं।

सूरत: गुजरात के सूरत में क्रिकेट खेल रहे एक युवक की छाती में जलन की शिकायत के बाद मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूरत के वारछा इलाके में 27 साल के प्रशांत बरोलिया को क्रिकेट खेलने के दौरान अचानक छाती में जलन की शिकायत हुई। प्रशांत के सीने में काफी तेज दर्द हो रहा था जिसके बाद उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। प्रशांत इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था और छुट्टियों में परिवार से मिलने सूरत आया हुआ था।

गुजरात में 3 हफ्तों में छठा ऐसा मामला

गुजरात में खेल के दौरान मौत का पिछले 3 हफ्तों में यह छठा मामला है। इनमें से 5 लोगों की मौत क्रिकेट खेलते हुए हुई जबकि एक शख्स फुटबॉल खेलने के दौरान जान से हाथ धो बैठा। अहमदाबाद में प्ले ग्राउंड में क्रिकेट मैच के दौरान एक GST अधिकारी वसंत राठौड़ की मौत हो गई थी। वसंत क्रिकेट खेलने के दौरान मैदान में ही गिर गए जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। हालांकि अस्पताल पहुंचने से पहले ही रौठौड़ की जिंदगी की डोर टूट चुकी थी। कुछ लड़के मैच का वीडियो बना रहे थे, जिसमें उनकी मौत के पल कैद हो गए थे।

कम उम्र में मौत से डॉक्टर भी हैरान
सूरत, राजकोट और अहमदाबाद में पिछले 3 हफ्तों में 6 युवकों की जान जा चुकी है। कम उम्र में कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टर भी हैरान हैं और 25 की उम्र के बाद रेगुलर चेकअप कराने की सलाह दे रहे हैं। मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस तरह की मौतों की वजह सडन कार्डियक अरेस्ट (Sudden Cardiac Arrest या SCA) हो सकता है। सडन कार्डियक अरेस्ट के कारण दिल का धड़कना अचानक बंद हो जाता है, सांस रूक जाती है और शख्स बेहोश हो जाता है। अगर इस दौरान प्रभावित शख्स को तत्काल इलाज नहीं मिलता है तो शख्स की मौत हो जाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement