1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गुजरात
  4. चक्रवात ताउते: पोरबंदर से कोरोना वायरस के 17 मरीजों को किया गया स्थानांतरित

चक्रवात ताउते: पोरबंदर से कोरोना वायरस के 17 मरीजों को किया गया स्थानांतरित

चक्रवाती तूफान ताउते के गुजरात के तटीय इलाके में पहुंचने के मद्देनजर पारेबंदर के नगर निगम अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कोरोना वायरस के 17 मरीजों को एहतियाती तौर पर अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 17, 2021 15:53 IST
Cyclone Tauktae: 17 COVID-19 patients shifted from Porbandar hospital- India TV Hindi
Image Source : PTI पारेबंदर के अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कोरोना के 17 मरीजों को अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है।

अहमदाबाद: चक्रवाती तूफान ताउते के गुजरात के तटीय इलाके में पहुंचने के मद्देनजर पारेबंदर के नगर निगम अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कोरोना वायरस के 17 मरीजों को एहतियाती तौर पर अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है। नगर निगम अस्पताल की प्रभारी एवं सर्जन डॉ. अल्का लखानी ने बताया कि अस्पताल के आईसीयू वार्ड की छत जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है और मौसम खराब होने की वजह से वह गिर सकती है इसलिए, कोरोना वायरस के 17 मरीजों को अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है। 

उन्होंने बताया कि 17 में से पांच कोरोना मरीजों को जूनागढ़ और 12 को जामनगर नगर निगम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, ताउते तूफान से अत्यंत तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के बाद अब उसके सोमवार रात गुजरात के भावनगर जिले के पोरबंदर तथा महुआ तट से होकर गुजरने का अनुमान है। 

अधिकारियों ने बताया कि देवभूमि-द्वारका जिले के खाम्भालिया नगर निगम अस्पताल में कोरोना वायरस के 120 मरीज ऑक्सीजन पर हैं और अधिकारियों ने वहां बिजली जाने की स्थिति से निपटने के लिए डीजल के दो जनरेटर सेट तैयार रखे हैं। उन्होंने बताया कि भावनगर में कोविड-19 के सभी 35 निजी अस्पतालों को भी जनरेटर की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया है। 

वहीं, जामनगर नगर निगम में आठवीं और नौवीं मंजिल पर भर्ती कोरोना वायरस के 45 मरीजों को एहतियाती तौर पर निचली मंजिलों पर स्थानांतरित किया गया है। एक अतिरिक्त जनरेटर सेट और एक ऑक्सीजन टैंकर भी तैयार रखा गया है। दीव की स्वास्थ्य सचिव ए. मुथाम्मा ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन ने एहतियाती तौर पर नगर निगम अस्पताल में 250 केवी पावर जनरेटर स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘अस्पताल में कुल 177 लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 60 ऑक्सीजन पर हैं। हमने दो दिन की ऑक्सीजन संरक्षित रखा है।’’ इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य के सभी 1400 कोविड-19 अस्पतालों को आपात स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त पावर जनरेटर और पर्याप्त मात्रा में डीजल रखने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सभी 174 आईसीयू एम्बुलेंस को आपात स्थिति में किसी भी मरीजों को किसी अन्य स्वास्थ्य केन्द्र ले जाने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। एहतियाती तौर पर, हमने अस्पतालों को तीन दिन के रेमडेसिविर इंजेक्शन दे दिए हैं।’’

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चक्रवात ताउते: पोरबंदर से कोरोना वायरस के 17 मरीजों को किया गया स्थानांतरित News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन
Write a comment
X