Saturday, May 18, 2024
Advertisement

नूंह में हालात तनावपूर्ण, धार्मिक स्थल में लगी आग, इन जिलों में 5 अगस्त तक इंटरनेट पर बैन

हरियाणा के नूंह में हालात तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में है। सोमवार को हुई हिंसा के बाद पूरे जिले में कर्फ्यू लगा हुआ है।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: August 03, 2023 10:09 IST
गश्त करते पुलिसकर्मी- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई हिंसा प्रभावित इलाके में गश्त करते पुलिसकर्मी

Nuh Violence:  नूंह में जहां हालात को सामान्य करने की कोशिशों के तहत कर्फ्यू लगाया गया वहीं शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए नूंह, फरीदाबाद और पलवल और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों में 5 अगस्त तक इंटरनेट सेवाओं को बंद रखने का फैसला हरियाणा सरकार ने लिया है। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

धार्मिक स्थल में लगी आग

नूंह के तावडू में कच्चा बाज़ार इलाके में एक धार्मिक स्थल में रात 12 बजे आग लग गई।  खबर पाते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड की टीम भी दलबल के साथ पहुंच गई और आग पर काबू पाया। हालांकि अभी ये साफ नहीं हुआ है कि धार्मिक स्थल में आग कैसे लगी। लेकिन पुलिस सूत्रों का कहना है कि शॉर्ट सर्किट की वजह आग लगने की आशंका है।  लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है।

दंगाइयों से नुकसान की भरपाई

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि उपद्रव के दौरान जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई दंगाइयों से ही करवाई जाएगी। इस मामले में अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि 60 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ चल रही है। ये गिरफ्तारियां सोशल मीडिया पोस्ट और कॉल डेटा रिकॉर्ड के साथ साथ वीडियो को खंगालने के बाद की गई हैं। इस बीच इंडियन रिजर्व बटालियन का हेड क्वार्टर नूंह शिफ्ट कर दिया गया है। करीब एक हज़ार जवान तुरंत प्रभाव से नूंह में अपना नया कैंप बनाएंगे। हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज ने कहा है कि मेवात हिंसा के बाद भडकाऊ वीडियो वॉयरल किये जा रहे हैं। हिंसा में सोशल मीडिया के दुरपयोग की भी जांच की जा रही है।

तोड़फोड़ और आगजनी

मंगलवार देर रात गुरुग्राम जिले में पांच गोदामों में आग लगा दी गई और मांस की दो दुकानों में तोड़फोड़ की गई। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस के पहुंचने से पहले ही भीड़ तितर-बितर हो गई थी। बुधवार को दो झुग्गियों में आग लगा दी गई और एक चाय की दुकान में तोड़फोड़ की गई। एक अन्य झुग्गी बस्ती में कुछ झोंपड़ियों में तोड़फोड़ की गई। नूंह हमले को लेकर विहिप और बजरंग दल ने राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बुधवार को विरोध प्रदर्शन किया। हरियाणा सीमा पर धरने के कारण लंबा जाम लग गया, जिससे दिल्ली और फरीदाबाद के बीच आवाजाही बाधित हो गई। सुप्रीम कोर्ट ने भी बुधवार को संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती बढ़ाने और नफरत फैलाने वाले भाषण पर कार्रवाई करने का आदेश दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement