Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बेलपत्र खाने के एक नहीं हैं कई फायदे, डायबिटीज कंट्रोल से लेकर पेट को स्वस्थ रखने तक

बेलपत्र भगवान शिव को बहुत पसंद है तभी तो उनपर चढ़ाया जाता है। मगर बेल के पत्तों को खाने से भी कई फायदे हैं। इसको खाकर कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 12, 2022 19:00 IST
Belpatra Benefits how to use In Hindi To cure Blood sugar indigestion- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रतीकात्मक फोटो

बेलपत्र भगवान शिव को बहुत पसंद है, तभी तो उनपर चढ़ाया जाता है। मगर बेल के पत्तों को खाने से भी कई फायदे हैं। इसको खाकर कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, बेल के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए बेल के पत्तों को नियमित सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

महाशिवारात्रि पर शिव-शंकर पर बेलपत्र चढ़ाएं लेकिन प्रसाद के रूप में उसे खाएं भी जरूर। इससे कई प्रकार के फायदे मिलते हैं जिनके बारे में आपको नीचे पता चल जाएगा। इसके बाद शायद आपको बेल के पत्तों को खाने की आदत पड़ जाए।

बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 आदि प्रकार की जरूरी चीजें इसमें होती हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक

बेल के पत्ते ब्लड शुअगर कंट्रोल करने में सहायक माने जाते हैं। इसमें भारी मात्रा में लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं, जो पर्याप्त इंसुलिन बनाने में सहायक होते हैं। इस कारण ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। इसका सेवन आयुर्वेदाचार्य से सलाह लेकर कर सकते हैं।

कब्ज दूर करने में मददगार
अगर कब्ज की समस्या है तो बेल के पत्ते खाएं। बेल के पत्तों को को हल्का नमक और काली मिर्च के साथ चबाने से कब्ज से राहत मिल सकती है। ऐसा कहा जाता है कि यह आंत से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए
बेल पेट को साफ करने का काम करता है। इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करती हैं। अगर आपको पाचन संबंधित समस्याएं हैं तो बेल या बेल क पत्तों को सेवन करें।

डिस्क्लेमर: लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। हम इसको लेकर कोई दावा नहीं करते हैं। आप इसके सेवन से जुड़ी जानकारी के लिए आयुर्वेदाचार्य या डॉक्टर की सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement