1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, हो सकते हैं स्किन एलर्जी के शिकार

भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, हो सकते हैं स्किन एलर्जी के शिकार

स्किन एलर्जी कई बार फूड्स का सेवन करने के कारण भी हो जाती हैं। जिसके बारे में हम जरा सा भी ध्यान नहीं देते हैं। जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जो बन सकते है एलर्जी का कारण।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 07, 2020 11:07 IST
इन फूड्स से हो सकती है आपको स्किन एलर्जी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ZDRAVAPOKOZKA.CZ इन फूड्स से हो सकती है आपको स्किन एलर्जी

स्किन हमारे शरीर का सबसे सेंसटिव हिस्सा माना जाता है। आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही स्किन एलर्जी का कारण बन जाता है। स्किन एलर्जी कई कारण से हो सकती है। एलर्जी होने से स्किन में कई हिस्सों मे खुजली या फिर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। जिसके कारण आपकी खूबसूरती पर भी फर्क पड़ जाता है। 

स्किन एलर्जी  दवाओं, भोजन, लिक्विड चीजों का सेवन या फिर पेड़, पौधों और जानवरों से हो सकता है। स्किन एलर्जी एक दिन से लेकर कई महीनों या सालों तक परेशान कर सकती हैं। स्किन एलर्जी कई बार आपके द्वारा खाए गए खाने या फिर सूंघने से भी हो सकती हैं। जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जिससे आपको हो सकती है स्किन एलर्जी।

डायबिटीज मरीज रोजाना करें स्वामी रामदेव के बताए ये योगासन, चंद दिनों में ही शुगर हो जाएगी कंट्रोल

इन फूड्स से हो सकती हैं आपको स्किन एलर्जी

दूध से एलर्जी

कई लोगों को दूध से भी एलर्जी हो जाती हैं। जिसके कारण लोगों की स्किन पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं। कई लोगों को तो छींक या फिर उल्टी की समस्या हो जाती हैं। अगर आप ही इनमें से एक हैं तो दूध से बनी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर है। 

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें खाने का सही तरीका

अंडा
आमतौर पर बच्चों को अंडों से एलर्जी हो ही जाती हैं। युवाओं में एलर्जी होने के बहुत ही कम मामले सामने आते है।

गेंहू से एलर्जी
गेंहू में पाए जाने वाले प्रोटीन और ग्लूटेन नाम तत्व होने के कारण अधिकतर लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

मूंगफली
मूंगफली या इससे बने प्रोडक्ट्स के कारण कई बार स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों के स्किन में लाल, काले निशान भी पड़ जाते है। 

गले की खराश से तुंरत चाहिए राहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मछली
कई लोगों को मछली खाने से  भी एलर्जी हो जाती हैं। खासकर शेलफिश जैसे श्रिम्प, झींगा और केकड़े से  गंभीर एलर्जी हो जाती है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, हो सकते हैं स्किन एलर्जी के शिकार News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X