Monday, July 08, 2024
Advertisement

5 मंजिल सीढ़ी चढ़ने से इस 'साइलेंट किलर' बीमारी का खतरा होगा कम, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Climbing Five Floor Stairs: फिटनेस के लिए वॉक, एक्सरसाइज या फिर सीढ़ी चढ़ना कोई भी काम जरूर करें। रोजाना 5 मंजिल सीढ़ी चढ़ने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार आता है और हार्ट अटैक जैसी साइलेंट किलर बीमारी का खतरा कम होता है। जानिए सीढ़ी चढ़ने के फायदे।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 20, 2024 8:20 IST
सीढ़ी चढ़ने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सीढ़ी चढ़ने के फायदे

स्वस्थ रहने के लिए आपको रोजाना किसी न किसी तरह की फिटनेस एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए। आप वॉक कर सकते हैं, एक्सरसाइज कर सकते हैं, योग कर सकते हैं या फिर घर की सीढ़ियां ही चढ़ सकते हैं। सिर्फ आपके अंदर फिटनेस के लिए पैशन होना जरूरी है। अगर आप रोजाना 5 मंजिल सीढ़ी चढ़ते हैं तो इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। मोटापा कम करने में भी सीढ़ी चढ़ना असरदार माना जाता है। इससे हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

रिसर्च में पाया गया है एक व्यक्ति को हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम करने के लिए प्रतिदिन पांच बार सीढ़ियां चढ़नी चाहिए। तुलाने यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के इस शोध में ASCVD एथेरोस्क्लेरोटिक कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से बचने के प्राथमिक उपायों में सीढ़ी चढ़ने को फायदेमंद माना गया है।

सीढ़ी चढ़ने से कम होता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

जिसमें कहा गया है कि हाई इंटेंसिटी से सीढ़ियां चढ़ना कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। सीढ़ियों वाले घरों में रहने वाले लोगों के लिए ये आसान फिटनेस एक्सरसाइज है।  एथेरोस्क्लेरोसिस जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी शोधकर्ताओं ने 450,000 युवाओं के यूके बायोबैंक के डेटा का विश्लेषण किया। इसमें लोगों का मूल्यांकन उनके हार्ट की बीमारी, फैमिली हिस्ट्री, जेनेटिक खतरे और फिलहाल की लाइफस्टाइल को देखते हुए रिसर्च की गई। उनसे उनकी लाइफस्टाइल की आदतों और वे कितनी बार सीढ़ियां चढ़ते हैं, इस बारे में सवाल पूछे गए। 12 साल बाद इसका पालन किया गया और नतीजों से पता चला कि रोजाना ज्यादा सीढ़ियां चढ़ने से उन लोगों में हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो गया, जो कम फिजिकली एक्टिव थे।

सीढ़ियां चढ़कर कर लें दिल का टेस्ट

लगातार 4 मंजिल सीढियां चढ़कर देखें और अपना समय नोट करें। इस सिंपल टेस्ट से आप अपने हार्ट के स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन कर सकते हैं। एक रिसर्च में बताया गया कि अगर आप एक मिनट में 50 सीढियां चढ़ सकते हैं, तो आपका हार्ट बिल्‍कुल स्वस्थ है। जो लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं उन्हें किसी डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। हेल्थलाइन का सुझाव है कि स्टेयरमास्टर पर अगर आप 30 मिनट का वर्कआउट करते हैं तो इससे शरीर के वजन और वर्कआउट की तीव्रता के आधार पर 180 से 260 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement