Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूरिन के रंग से जानें कैसी है आपकी सेहत

आप पूरी तरह से ठीक हैं या नहीं इसका संकेत आपकी यूरिन के रंग से मिल सकता है। यानी कि यूरिन का रंग आपकी सेहत की जानकारी भी देता है। जानें यूरिन का कौन सा रंग किस बात का संकेत देता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 05, 2020 0:35 IST
Drinking Water- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHISTA1 Drinking Water

यूरिन के द्वारा शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। यूरिन में ज्यादातर हिस्सा पानी और बाकी का हिस्सा खनिज, यूरिक एसिड, विटामिन और एंजाइम का होता है। साधारण तौर पर यूरिन का रंग पीला होता है। जब भी कोई व्यक्ति सुबह सबसे पहले यूरिन पास करता है तो उसका रंग ज्यादा गहरा पीला होता है। लेकिन दिन भर में जितना बार भी उसके बाद यूरिन जाता है यूरिन का रंग बहुत हल्का पीला होने लगता है। आप पूरी तरह से ठीक हैं या नहीं इसका संकेत आपकी यूरिन के रंग से मिल सकता है। यानी कि यूरिन का रंग आपकी सेहत की जानकारी भी देता है। जानें यूरिन का कौन सा रंग किस बात का संकेत देता है। 

कच्चा लहसुन चबाने से होंगे कई फायदे, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अलावा कब्ज में भी फायदेमंद

पीला रंग

अगर आपकी यूरिन का रंग पीला है तो इसका मतलब ये है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं। साधारण तौर पर यूरिन का रंग पीला ही होता है। 

गहरा लाल 
कई लोगों की यूरिन गहरे लाल रंग की होने लगती है। इसका सीधा संकेत है कि आप किसी बीमारी की चपेट हैं। आमतौर पर इस रंग की यूरिन होने का मतलब है कि आप लिवर की खराबी, लिवर में गंभीर संक्रमण, हेपेटाइटिस, ट्यूमर और सिरोसिस में से किसी एक गंभीर बीमारी की चपेट में हो सकते हैं। इसलिए अगर किसी की यूरिन का रंग एक बार भी ऐसा आए तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

नारंगी
अगर यूरिन का रंग नारंगी है तो ये किसी दवाई के सेवन की वजह से भी हो सकता है। इसके साथ ही अगर आपने कोई नेचुरल सिट्रक एसिड युक्त पदार्थ का सेवन किया है तो भी यूरिन का रंग नारंगी हो सकता है। हालांकि अगर एक बार भी यूरिन का रंग ऐसा आए तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

यूरिन का रंग सफेद होना
कई बार लोगों की यूरिन का रंग सफेद होता है। ऐसा यूरिन में लिम्फैटिक द्रव के मिश्रण की वजह से हो सकता है। इसके अलावा ये फाइलेरियल संक्रमण की वजह से भी हो सकता है। 

हरा रंग होना
कई बार यूरिन का रंग हरा भी हो सकता है। हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता है। यूरिन का हरा रंग खाने में डाले जाने वाले रंग के कारण हो सकता है। इसके अलावा कुछ दवाइयों को खाने की वजह से भी हो सकता है। लेकिन अगर किसी की यूरिन का रंग एक बार भी ऐसा होता है तो वो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement