Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

क्या आप भी भोजन के साथ खाते हैं कच्ची प्याज? हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Tips: पावभाजी, चाट-छोला और छोले भटूरे के साथ कच्चे प्याज का इस्तेमाल जरूर किया जाता है, जो इसका स्वाद दोगुना कर देता है। अक्सर लोगों से आपने सुना होगा कि कच्चा प्याज खाने से हमारे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां भी हमें अपना शिकार बना सकती हैं?

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 20, 2022 22:14 IST
Health Tips- India TV Hindi
Image Source : HEALTH TIPS सुबह खाली पेट इन पत्तियों को चबाने से नहीं बढ़ता है शुगर

Health Tips: भारतीय रसोई में प्याज अहम रोल अदा करती है और ये हर घर में आसानी से मिल जाती है। इसके बिना खाने का स्वाद अधूरा सा लगता है। भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए कच्ची प्याज का उपयोग किया जाता है। इसका सबसे अधिक इस्तेमाल स्वादिष्ट सब्जी बनाने में और सैंडविच के अलावा कई ऐसे ही पकवान तैयार करने के लिए करते है। हमारे देश में हर जगह कच्ची प्याज का सेवन ज्यादातर सलाद के रूप में भोजन के साथ किया जाता है। कच्ची प्याज खाने से स्वास्थ्य लाभ और नुकसान जो आपको पता होने चाहिए। 

Related Stories

प्याज में विटामिन सी और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। गर्म मौसम में कच्ची प्याज खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसे खाने से आपको और आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है। 

अनगिनत फायदे 

  1. प्याज में क्वेरसेटिन पाया जाता है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। क्वेरसेटिन सूजन को कम करने में, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करनेे में सहायता करता है। 
  2. प्याज में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन और पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप से जूझ रहे लोगों के लिए मददगार होता है। इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं। 
  3. प्याज के गुण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। 
  4. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी प्याज मददगार साबित होती है। इसे डाइट में शामिल करने से पाचन दुरूस्त होता है और सर्दी-खांसी के इलाज में भी इसका प्रयोग किया जाता है। 

बचपन से ही हो रही बच्चों को इन विटामिन की कमी, स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक उपचार

कच्ची प्याज खाने के नुकसान

प्याज के दीवानों को इस बात को सुनकर धक्का लग सकता है कि इसे खाने से गंभीर बीमारी भी हो सकती है। जी हैं कच्ची प्याज के कई फायदे तो हैं लेकिन साथ ही कई नुकसान भी बताए जाते हैं। 

1-पेट संबंधी समस्या

कच्चे प्याज का अत्यधिक सेवन करने से उल्टी पेट में जलन, मतली, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। क्योंकि इसमें नेचुरल फ्रुक्टोज अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो इन परेशानियों का कारण बन सकता है।

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

2- साल्मोनेला संक्रमण

अमेरिका में एक साल पहले साल्मोनेला बैक्टीरिया ने कई लोगों को अपने चपेट में ले लिया था। यहां इसके कई मामले सुनने को मिले थे। इस बीमारी के बारे में बताया गया कि, यह दूषित प्याज खाने की वजह से ही फैली। ‌इस बीमारी के चलते लोगों को पेट संबंधी कई परेशानियां होने लगी, जिससे ज्यादातर आंतों के मार्ग पर बुरा असर पड़ता है। ये जरूरी नहीं है कि, यह बीमारी केवल कच्चे प्याज को खाने से ही नहीं बल्कि अधपके मांस और अंडे, मुर्गी पालन इत्यादि से भी बढ़ती है।

3- लिवर को हो सकता है नुकसान

प्याज पोटेशियम से भरपूर होती है, जिसकी वजह से बॉडी के कार्डियो लीवर सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है और इसके चलते सीने में जलन जैसी समस्या पैदा होती है। 

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए बढ़ते Weight को कैसे करें कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement