1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा भाप लेना हो सकता है खतरनाक, यूनिसेफ ने शेयर किया वीडियो

कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा भाप लेना हो सकता है खतरनाक, यूनिसेफ ने शेयर किया वीडियो

भाप लेने का देखने को काफी मिल रहा है। यह बात तेजी से फैली हुई है कि स्टीम लेने से कोरोना वायरस कोसों दूर रहेगा। जानिए इस बात पर कितनी है सच्चाई।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2021 12:42 IST
कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा भाप लेना हो सकता है खतरनाक, यूनिसेफ ने शेयर किया वीडियो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा भाप लेना हो सकता है खतरनाक, यूनिसेफ ने शेयर किया वीडियो

कोरोना वायरस का एक बार प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों के मन में कोरोना का भय इतना ज्यादा घर कर गया है कि वह बिना सोचे समझे कुछ भी पढ़कर या सुनकर उसमें यकीन कर लेते हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया में कई ऐसे उपाय सामने आते हैं जिन्हें बिना जांचे परखे अपनाना शुरू कर देते है। ऐसे में ही एक नया ट्रेंड भाप लेने का देखने को काफी मिल रहा है। यह बात तेजी से फैली हुई है कि स्टीम लेने से कोरोना वायरस कोसों दूर रहेगा। इतना ही नहीं जो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है अगर वह भी भाप ले तो जल्द ही वह ठीक हो जाएगा।

एक तरफ जहां लोग सादे पानी को गर्म करके भाप ले रहे हैं तो कई ऐसे भी है जो पानी में विभिन्न तरीके के हर्ब्स जैसे अदरक, नीम, गिलोय, तुलसी, लहसुन, नींबू आदि डाल रहे हैं। लोगों का मानना हैं कि ऐसा करने से कोरोना वायरस मर जाएगा। लेकिन यूनिसेफ ने एक वीडियो जारी करके इसकी सच्चाई बताई। 

नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, बस हल्दी के साथ इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन

यूनिसेफ समय-समय पर कोरोना वायरस को लेकर एक तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं। जिससे लोग गलत और सही की पहचान कर सके। हाल में ही  यूनिसेफ ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया।  इस वीडियो में साउथ एशिया के रीज़नल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट पॉल रटर ने बताया  कि इसके कोई साक्ष्य मौजूद नहीं हैं कि स्टीम से कोविड-19 को खत्म कर सकते हैं। बल्कि इसके कई खतरनाक रिजल्ट सामने आ सकते हैं। 

डॉक्टर पॉल ने आगे कहा, ' ज्यादा भाप लेने से गले और फेफड़े के बीच की नमी में टार्किया और फैरिंक्स जल सकते है या फिर गंभीर रूप से डौमेज हो सकते हैं। अगर यह नलीं डैमेज हो गई तो व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं आ कोरोना वायरस आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।'

अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ने पर घबराए नहीं, इन आयुर्वेदिक उपायों से कंट्रोल होगा हाइपरटेंशन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादा भाप लेना हो सकता है खतरनाक, यूनिसेफ ने शेयर किया वीडियो News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X