Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर से आज ही निकाल फेंके किचन में यूज होने वाले ये 4 सामान, जानलेवा बीमारी के हो सकते हैं शिकार

आजकल Plastic हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, लोग इस बात से अंजान हैं कि इससे पर्यावरण के साथ साथ हमारी सेहत को भी बहुत नुकसान पहुंच रहा है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 05, 2023 11:59 IST
is plastic storage harmful for health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK is plastic storage harmful for health

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करना है। विश्व पर्यावरण दिवस की हर साल की एक नई थीम होती है, इस साल की थीम 'Solutions to Plastic Pollution' है। दुनियाभर में प्लास्टिक के सामान का यूज हद से ज्यादा होने लगा है, ऐसे में इस साल की थीम प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आधारित है। हम अगर अपने आस पास भी देखें तो आप पाएंगे कि हर घर में प्लास्टिक ने अपने पैर पसार रखे हैं। यही प्लास्टिक के सामान रोजमर्जा में इस्तेमाल करने से गंभीर बीमारियां फैल रही हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे सामानों की लिस्ट जिन्हें आप तुरंत बाहर फेंक दें।

प्लास्टिक की बोतलें (is plastic bottles harmful)

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में 100 में से 80 लोग घरों में प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक की बोतलों को बनाने में बिस्फेनॉल ए (बीपीए) नामक रासायनिक यौगिक का इस्तेमाल होता है। BPA का उपयोग पॉली कार्बोनेट प्लास्टिक को बनाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से हार्मोन संबंधी दिक्कतों के साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज ही अपने घर से प्लास्टिक की बोतलों को निकल फेंकें।

प्लास्टिक के डिब्बे (is plastic containers harmful)

प्लास्टिक की बोतलों की तरह ही घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के डिब्बों में भी बिस्फेनॉल ए (BPA) इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसमें रखे जाने वाले सामानों पर इसका असर पड़ता है और जब हम इस सामान का इस्तेमाल करते हैं तो ये हमारे शरीर को अंदर से खोखला करने का काम करते हैं। ऐसे में घर से प्लास्टिक के डिब्बों को हटाकर स्टील या कांच के डिब्बों का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड

अगर आपके घर में सब्जियां काटने के लिए प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल होता है तो बंद कर दीजिए। दरअसल, प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड में मौजूद हानिकारक तत्व खाने में मिल जाते हैं जिससे बीमारियां फैलती हैं, इसके अलावा समय के साथ कुछ ऐसे बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं जो पेट संबंधी बीमारियों को बढ़ाते हैं। इनकी जगह लकड़ी या पत्थर के चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। 

प्लास्टिक के टिफिन

घरों में प्लास्टिक के टिफिन का इस्तेमाल भी बढ़ गया है, जो बीमारियों को बढ़ाने में मदद करता है। प्लास्टिक में गर्म खाना रखने से हानिकारक तत्व खाने में घुल जाते हैं जो किडनी और लिवर की कई गंभीर बीमारियां पैदा करते हैं। इसलिए आज ही प्लास्टिक के टिफिन की जगह स्टील या कांच के टिफिन का इस्तेमाल करें। 

यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस: 90% लोगों के घर में मिल जाएगी ये जहरीली चीज, पर्यावरण में बढ़ती इनकी संख्या है खतरनाक

शरीर में रहती है कमजोरी? इन Dry Fruits को खाने में करें शामिल, आयरन की कमी होगी दूर

किसी तोप के गोले जैसा दिखने वाला ये फल है बेहद काम का, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत इन 4 बीमारियों में जरूर खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement