Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों का Superfood है ये साग, एक साथ मिलते हैं कई विटामिन और मिनरल्स

पालक खाने के फायदे: पालक एक देसी सुपरफूड है। सर्दियों में इसे लोग खूब बनाते और खाते हैं। इसमें न सिर्फ प्रोटीन है बल्कि, इसमें कुछ ऐसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर हैं। इसके अलावा भी पालक खाने के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 20, 2023 12:37 IST
palak benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL palak benefits

पालक खाने के फायदे: सर्दियों का मतलब है साग का मौसम और साग का मतलब है पालक। पालक खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं ये एक देसी सुपरफूड है जिसमें कई प्रकार से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकते हैं। साथ ही पालक के अंदर कई ऐसे अन्य तत्व भी हैं जिनके सेवन से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। तो, जानते हैं सेहत के लिए पालक खाने के फायदे।

सेहत के लिए पालक खाने के फायदे-Palak benefits in hindi

1. इन विटामिन का घर है पालक

पालक को सुपरफूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन  A,C और K होता और ये तमाम चीजें सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। विटामिन A जहां आंखों की रोशनी बढ़ाता है, वहीं विटामिन C इम्यूनिटी बूस्टर है और विटामिन K ब्रेन बूस्टर जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

 palak benefits as a superfood

Image Source : SOCIAL
palak benefits as a superfood

डायबिटीज से लेकर मोटापा तक, स्वामी रामदेव के पास है सेहत से जुड़ी इन समस्याओं का हल

2. आयरन से भरपूर

आयरन शरीर में खून बढ़ाने में मददगार है। ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने और कई सारी बीमारियों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है जैसी एनीमिया, कमजोरी और चक्कर आने की समस्या। इसके अलावा ये बालों को काला करने और कोलेजन बूस्ट करने में मददगार है। साथ ही इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाव में मददगार हैं।

सीने में जलन को एसिडिटी समझकर न करें नजरअंदाज! हो सकता है पेट में कैंसर के लक्षण

3. कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर

 कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर पालक सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर है। कैल्शियम जहां हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं, मैग्निशियम दिल को सेहतमंद रखने में मददगार है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और दिल के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा ये बीपी बैलेंस करने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement