Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल का काम होगा हमेशा के लिए तमाम, बस इन चीज़ों का सेवन करें शुरू फिर देखें करिश्मा

जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नॉर्मल से ज्यादा हो जाती है, तब यह ब्लड वेसल्स में जम जाता है। जिस वजह से ब्लड के फ्लो पर असर पड़ता है। आइए जानते हैं किन चीज़ों को खाने से आप अपना कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 29, 2022 19:32 IST
How to control high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How to control high cholesterol

मेडिकल भाषा का थोड़ा बहुत जानकार व्यक्ति यदि किसी शब्द से सबसे ज़्यादा खौफ खाता है, तो वह है-कोलेस्ट्राल! कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई लोगों को गहरी चिंता में डाल देता है। कोलेस्ट्रॉल ब्लड में पाया जाने वाला एक मोम जैसा एक चिकना पदार्थ है, जो शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नॉर्मल से ज्यादा हो जाती है, तब यह ब्लड वेसल्स में जम जाता है। जिस वजह से ब्लड के फ्लो पर असर पड़ता है। इस वजह से दिल सम्बन्धी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की संभावना बढ़ जाती है।

इस बारे में हमने आयुर्वेद के जाने माने चिकित्सक डॉ अबरार मुल्तानी से बात कि तो उन्होंने बताया कि कोलेस्ट्रॉल हमारी कोशिकाओं की भित्ती या वाल का निर्माण करता है, इसलिए इसका ज़रूरत से कम मात्रा भी घातक है इसलिए "इसे नियंत्रित करें" वाक्य सही है। कोलेस्ट्राल में एचडीएल को अच्छा और एलडीएल को बूरा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। डॉ अबरार मुल्तानी से बता रहे हैं कि किन चीज़ों को खाने से आप अपना कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर सकते हैं। 

क्या आप भी मखाने को करते हैं तेल में फ्राई? तुरंत हो जाएं सावधान, वरना बढ़ जाएगा इन गंभीर बीमारियों का खतरा

इन चीज़ों को खाकर आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित कर सकते हैं​

  1. एवाकेड़ो में मौजूद ओलिक एसिड बूरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एवाकेडों के तेल का प्रयोग भी खाना पकाने में किया जाता है।
  2. ब्लेक और ग्रीन टी दोनों में शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं। ग्रीन टी इस मामले में थोड़ी ज्यादा बेहतर होती है। ध्यान रहे इसमें दूध और शक्कर न डाले।
  3. बादाम और पिस्ते में पोली अनसेच्यूरेटेड फेटी एसिड्स होते हैं जो कि एलडीएल का स्तर कम करते हैं रक्त में। इसलिये 5 से 7 बादाम और पिस्ता आप रोज़ाना खाएं।
  4. अंकुरित अनाज लेने से उसमें मौजूद फाइबर्स बूरे कोलेस्ट्रॉल को आंतों से अवशोषित होने की दर को कम कराता है। फाइबर्स लेने से कब्ज़ भी नहीं होता जिससे भी शरीर निरोगी रहता है।
  5. सालमोन और टूना फिश ओमेगा-3 फेटी एसिड का भण्डार होती है जो कि रक्त में ट्राइग्लीस्राइड्स का स्तर कम करती है।
  6. जैतून का तेल वह शानदार तेल है जिसे आप जितना लेंगे यह उतना ही आपका बूरा कोलेस्ट्राल कम करेगा। खाना पकाने में एवं सलाद पर डालकर खाने में इसका प्रयोग करना चाहिए।
  7. सेम, मसूर और राजमा में उच्च फाइबर्स का स्तर होता है, इसलिए यह भी बड़े हुए कोलेस्ट्राल को कम करती है।
  8. पाइनेप्पल मोटापा एवं कोलेस्ट्राल दोनों को कम करने वाला एक प्रसिद्ध फल है। नीबू, संतरा, सेब और पीअर्स भी कोलेस्ट्राल के रोगियों के लिये लाभदायक है।
  9. हरी पत्तेदार सब्ज़िया भी कोलेस्ट्राल का स्तर कम करने में अपना अद्भुत योगदान दे सकती है बशर्ते आप उन्हें ज्यादा तेल में तलकर न खाएं। सलाद एवं उबालकर खाना ज्यादा लाभदायक होता है।
  10. सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिये अमृत है। इसे रोज़ाना सुबह एक चम्मच लेकर एक कप पानी में मिलाकर लेना चाहिए।

ये आर्टिकल डॉक्टर से बातचीत करके लिखा गया है, लेकिन कोई भी उपाय अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सावधान! इन चीज़ों से बनाएं दूरी वरना कोरोना का नया वेरिएंट कर सकता है आप पर भी अटैक

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement