Friday, April 26, 2024
Advertisement

हफ्ते के इस दिन लोगों को आते हैं सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

हार्ट अटैक के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब एक रिपोर्ट आई है जिसमें बताया गया है कि हफ्ते के इस खास दिन लोग सबसे ज्यादा हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 07, 2023 14:08 IST
Heart_attacks_on_mondays- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Heart_attacks_on_mondays

बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और रॉयल कॉलेज ऑफ आयरलैंड (Belfast Health and Social Care Trust and the Royal College of Surgeons in Ireland)द्वारा की गई एक रिसर्च सामने आई है जिसमें हार्ट अटैक से जुड़े एक खास दिन के बारे में बताया गया है। इस रिसर्च की मानें तो, हफ्ते के किसी खास दिन इतना ज्यादा इमोशनल और प्रोफेशनस स्ट्रेस होता है कि बहुत से लोग हार्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये स्टडी और भी बहुत कुछ बताती है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सोमवार को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा-Heart attacks on mondays in hindi

इस स्टडी के अनुसार, किसी अन्य दिनों की तुलना में सोमवार को सबसे ज्यादा हार्ट अटैक आते हैं। बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और आयरलैंड में रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के शोधकर्ताओं ने 2013 और 2018 के बीच पूरे आयरलैंड में 10,528 मरीजों के डेटा का विश्लेषण किया, जो सबसे गंभीर प्रकार के दिल के दौरे के कारण अस्पताल में भर्ती हुए थे।

heart_attack

Image Source : FREEPIK
heart_attack

दिमागी रूप से बीमार कर सकती है ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने की आदत, जानें कैसे करें कंट्रोल

इसे एसटी-सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (ST-segment elevation myocardial infarction) के रूप में जाना जाता है और यह तब होता है जब एक प्रमुख कोरोनरी धमनी यानी आर्टरी पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है।  ये तमाम घटनाएं सोमवार को हुईं और इससे पता चलता है कि सोमवार दिल की सेहत के लिए कितना खतरनाक है। 

खराब खाने से शुरू होती हैं ये 5 जानलेवा बीमारियां, जानें फूड सेफ्टी से जुड़ी जरूरी बातें

सोमवार का ज्यादा हार्ट अटैक क्यों आते हैं-Why do most heart attacks happen on monday 

दरअसल, सोमवार से कामकाजी सप्ताह की शुरुआत होती है। इसमें मानसिक ही नहीं शारीरिक सेहत पर भी प्रेशर रहता है। दिमाग में तमाम प्रकार की चीजों के साथ स्ट्रेस बढ़ा होता है और बीपी बढ़ी होती है। साथ ही इसमें काम पर वापस जाने का तनाव होता तो एक बार फिर वास्तविकता का सामना करने की हिम्मत जुटानी पड़ती है। इस शारीरिक और भावनात्मक तनाव से एड्रेनालाईन (adrenaline) और कोर्टिसोल  (cortisol) जैसे हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ता है जो जो दिल के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं।

Source: British Heart Foundation

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement