Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली के लोगों को राज्यसभा से मिल सकती है खुशखबरी, अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने का बिल आज होगा पेश

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2019 10:00 IST
delhi unauthorised colonies- India TV Hindi
delhi unauthorised colonies

नयी दिल्ली। दिल्ली के हजारों मकान मालिकों को आज खुशखबरी मिल सकती है। आवासन एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी दिल्ली की 1700 से अधिक अनधिकृत कालोनियों को नियमित कर इनमें स्थानीय निवासियों को संपत्ति का मालिकाना हक़ देने वाला विधेयक बुधवार को राज्यसभा में पेश करेंगे। राज्यसभा की संशोधित कार्यसूची के अनुसार पुरी ‘राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र दिल्ली (अप्राधिकृत कालोनी निवासी संपत्ति अधिकार मान्यता) विधेयक 2019’ को उच्च सदन में चर्चा और पारित कराने के लिये पेश करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली की 1731 अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने वाले इस विधेयक को लोकसभा पिछले सप्ताह मंज़ूरी दे चुकी है। राज्यसभा से भी इसे मंज़ूरी मिलने के बाद इन कालोनियों में रहने वाले लगभग 40 लाख से अधिक लोगों को संपत्ति के स्वामित्व का अधिकार मिल जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय निवासी इन कालोनियों में वैध तरीक़े से संपत्ति खरीद बेच सकेंगे। 

प्रस्तावित विधेयक में हालाँकि वन विभाग, पुरातत्व विभाग और यमुना के बहाव क्षेत्र में बसीं अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने के लिए शमिल नहीं किया गया है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि भूमि पर बने फ़ार्म हाउस वाली कालोनियाँ भी इस विधेयक से फ़िलहाल बाहर हैं। पुरी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि इन कालोनियों के बारे में तकनीकी पहलुओं को दुरुस्त कर बाद में फ़ैसला किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement