Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कश्मीर के गांदरबल और हिमाचल के धर्मशाला में फटा बादल, हाईवे बंद

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल इलाके में बादल फटने की वजह से भारी तबाही मची है। बादल फटने की वजह से यहां पर बाढ़ आ गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2021 14:16 IST
कश्मीर के गांदरबल में...- India TV Hindi
Image Source : ANI कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से बाढ़, सड़कें बहीं

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के गांदरबल इलाके में बादल फटने की वजह से भारी तबाही मची है। बादल फटने की वजह से यहां पर बाढ़ आ गई है, जिस वजह से कई घरों को नुकसान पहुंचा है। कई सड़कें बह गई हैं। भारी बारिश की वजह से यहां पर हाईवे भी ठप हो गया है। बादल फटने की वजह से गांदरबल में चार से पांज जगहों पर तबाही मची है।

यहां के Watlar गांव में करीब 100 घरों को नुकसान पहुंचा है। कई घर पूरी तरह से टूट गए हैं। हालांकि अच्छी बात ये रही कि बादल फटने की वजह से किसी की जान नहीं गई है। यहां स्थानीय लोगों की मदद के लिए भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस आगे आए हैं। फ्लैश फ्लड में फंसे कई लोगों को भारतीय सेना ने रेस्क्यू किया है और जरूरतमंदों को राशन और दवाएं दी जा रही हैं। कई इलाकों में आर्मी का ऑपरेशन अभी तक चल रहा है।

सेना के अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय लोगों की तरफ से सुबह 5 बजे से ही फोन आने शुरू हो गए थे जिसके तुरंत बाद सेना की कई टीमें लोगों की मदद के लिए भेजी गई और सड़कें भी क्लियर करने के लिए लगाई गईं। जम्मू-कश्मीर के गांदरबल के अलावा पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल धर्मशाला में भी बादल फटा है। यहां पर बादल फटने की वजह से काफी नुकसान हुआ है और कई पर्यटकों की गाड़ियां पानी के साथ बह गई हैं।

 

IMD ने जताई उत्तर भारत के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बताया कि दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई स्थानों पर सोमवार सुबह तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, लेकिन पूरे दिन गर्मी और उमस से मामूली राहत मिली क्योंकि दक्षिण पश्चिम मॉनसून अबतक क्षेत्र के बाकी बचे इलाकों तक नहीं पहुंचा है।

IMD ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून को दिल्ली सहित उत्तर भारत में 10 जुलाई तक दस्तक देना था, लेकिन रविवार शाम तक ऐसा नहीं हुआ।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दिल्ली के ऊपर मॉनसून के सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां हैं, क्योंकि पूर्वी हवाओं की वजह से हवा में आर्द्रता बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से भी मॉनसून को गति मिलेगी।

आईएमडी ने कहा, ‘‘ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल के कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है।’’

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों को अलर्ट जारी किया है जबकि तटीय महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। बुलेटिन में संकेत दिया गया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान-निकोबार, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।’’ आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, अंडमान-निकोबार और तेलंगाना में गरज चमक के साथ तेज हवाएं (30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा) चल सकती हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement