1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश के हर जिले में लगने जा रहे हैं ऑक्सीजन प्लांट, 1500 प्लांट देंगे 4 लाख से ज्यादा बेड्स को ऑक्सीजन की सप्लाई

देश के हर जिले में लगने जा रहे हैं ऑक्सीजन प्लांट, 1500 प्लांट देंगे 4 लाख से ज्यादा बेड्स को ऑक्सीजन की सप्लाई

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रेशर स्विंग अब्सॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी और कहा कि देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं और 1500 PSA ऑक्सीजन प्लांट लगने जा रहे हैं

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 09, 2021 13:40 IST
- India TV Hindi
Image Source : PIB प्रधानमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्लांट जल्द से जल्द लग जाएं

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर देश में तैयारियां शुरू हो गई है और इस सिलसिले में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने को लेकर संबंधित विभागों के उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की है। बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रेशर स्विंग अब्सॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी और कहा कि देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं और 1500 PSA ऑक्सीजन प्लांट लगने जा रहे हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि पीएम केयर की सहायता से यह ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं और जैसे ही ये प्लांट काम करना शुरू कर देंगे तो इनके जरिए देशभर में अलग अलग अस्पतालों के 4 लाख बेड्स तक ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी। प्रधानमंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्लांट जल्द से जल्द लग जाएं और इसके लिए अधिकारी संबंधित राज्य सरकारों के साथ बात करें। प्रधानमंत्री मोदी ने हर जिले में प्लांट चलाने के लिए अधिकारियों से किसी प्रशिक्षित व्यक्ति को सुनिश्चित करने के लिए कहा। 

अधिकारियों ने भी प्रधानमंत्री को बताया कि ऑक्सीजन प्लांट जल्द से जल्द लगाने के लिए वे सभी राज्य सरकारों के संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। अधिकारियों ने कहा कि देशभर में PSA ऑक्सीजन प्लांट्स को चलाने के लिए लगभग 8 हजार लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देश में ऑक्सीजन की सप्लाई की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए यह बैठक की है और इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव तथा अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपलब्ध थे। इस बैठक में PSA ऑक्सीजन प्लांट को जल्द से जल्द देशभर में लगाने की बात हुई है, PSA ऑक्सीजन प्लांट ऐसा प्लांट होता है जो वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीज में बदलता है। 

Click Mania
Modi Us Visit 2021