Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

रेल मंत्री ने गणित की परीक्षा में फेल होने के बाद घर से भागने वाली छात्रा को प्रधानमंत्री की किताब दी

दिल्ली के एक कॉन्वेंट स्कूल के नौवीं कक्षा की छात्रा एनायस जोसमॉन (14) दरअसल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक‘ एग्जाम वारियर्स’ का चेहरा बन गयी है, जो परीक्षाओं के दबाव से निपटने के उपाय संबंधी विषयों पर आधारित है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 10, 2018 23:06 IST
Piyush Goel- India TV Hindi
Piyush Goel

नयी दिल्ली: दिल्ली के एक कॉन्वेंट स्कूल के नौवीं कक्षा की छात्रा एनायस जोसमॉन (14) दरअसल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक‘ एग्जाम वारियर्स’ का चेहरा बन गयी है, जो परीक्षाओं के दबाव से निपटने के उपाय संबंधी विषयों पर आधारित है। गौरतलब है कि गणित की परीक्षा में फेल हो जाने के बाद घर से भाग गयी इस छात्रा को रेलवे ने बचाया था। 

लड़की की माँ इवोन पीटर्स ने पीटीआई- भाषा को बताया कि गणित में पास अंक लाने में असमर्थता से उदास जोसमॉन ने आठ मार्च को घर से निकल गयी थी और चेन्नई जाने के लिए यहां निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से तमिलनाडु एक्सप्रेस पकड़ी ली, जहां उसकी योजना बाइबिल की कक्षा में दाखिला लेने की थी। कल उस लड़की को भोपाल रेलवे स्टेशन से बचाया गया। आज वह14 वर्षीय लड़की रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलने गयी, जिन्होंने उसे प्रधानमंत्री द्वारा लिखी गई पुस्तक‘ एग्जाम वारियर्स’ दिया। 

दाई का काम करने वाली पीटर्स(45) ने बताया कि उसकी बेटी गणित में अच्छी नहीं है और वह अपनी पिछली परीक्षा में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी थी। उनका कहना है कि उसका स्कूल भी इस विषय पर चर्चा करने के लिए उसके सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। पीटर्स ने कहा,‘‘ स्कूल कोई परवाह ही नहीं करते। उसने हमसे बात करने से मना कर दिया। काश मैं इस बारे में मंत्री को बताती। यह बहुत बड़ी समस्या है, जो छात्रों को प्रभावित करती है।’’ उन्होंने कहा कि उनकी बेटी 36 घंटे बाद कल घर लौटी। 

रेल मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘नई दिल्ली के एनायस जोसमॉन से मिला, जो परीक्षा के दबाव की वजह से अपने घर से भाग गई थी और उसे ठीक समय पर रेलवे ने बचा लिया और उसे उसके परिवार से मिलाया। उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी पुस्तक एग्जाम वारियर्स भी दिया और उससे कहा कि एग्जाम वारियर बनो, वरीयर( चिंता करने वाला) नहीं।’’ रेलवे मंत्रालय लापता बच्चों को बचाने की मुहिम‘‘ ऑपरेशन मुस्कान’’ के दायरे में अपने सभी प्रमुख स्टेशनों को रखा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement