Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra 2024: करने हैं बाबा बर्फानी के दर्शन तो हो जाएं तैयार, इस दिन से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा; आज से करें रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। मंदिर बोर्ड ने ऐलान किया है कि आज से श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 15, 2024 8:53 IST
baba barfani- India TV Hindi
Image Source : PTI आज से शुरू होगा एडवांस रजिस्ट्रेशन

अगर आप बाबा बर्फानी यानी अमरनाथ गुफा में मौजूद बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करने हैं तो ये खबर आपके काम की है। अमरनाथ यात्रा 2024, मंदिर श्राइन बोर्ड ने कल घोषणा की कि 15 अप्रैल यानी आज से भक्तों के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। जारी एक बयान में, अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने कहा, "अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल, 2024 से शुरू होगा।" इसके बाद आगे बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा कि अमरनाथ यात्रा 2024 के कार्यक्रम की जारी किया जा रहा है, जो जून से शुरू हो रहे हैं।

कब से शुरू हो रही यात्रा?

बोर्ड ने कहा, "श्री अमरनाथजी यात्रा 2024 29 जून, 2024 को शुरू होगी और 19 अगस्त, 2024 को समाप्त होगी।" जानकारी दे दें कि ये यात्रा करीबन 2 महीने तक चलेगी। बाबा अमरनाथ की गुफा जम्मू कश्मीर के श्रीनगर से 141 किमी दूर समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। यहां हर साल देश भर से लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। बता दें कि भोले के भक्त जुलाई-अगस्त (हिंदू कैलेंडर में श्रावण माह) में श्रावणी मेले के दौरान 'बाबा बर्फानी' की पूजा करने के लिए मंदिर में जाते हैं, जो पूरे साल में एकमात्र समय होता है।

NDRF, SDRF दे रही ट्रेनिंग

इस बीच, यात्रा से पहले, मंदिर से जुड़े अधिकारी भक्तों की सुरक्षा के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) और स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (SDRF) के कर्मी श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीमों (MRT) का हिस्सा बनने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग ले रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, एमआरटी को पवित्र गुफा मंदिर के जुड़वां मार्गों पर लगभग एक दर्जन चिन्हित महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जाएगा, इसमें जम्मू-कश्मीर पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान शामिल हैं।

2 महीने चलेगी यात्रा

जम्मू-कश्मीर एमआरटी टीम प्रभारी राम सिंह सलाथिया ने अमरनाथ यात्रा के बारे में बोलते हुए कहा, "श्री अमरनाथ जी यात्रा जम्मू-कश्मीर में जून में शुरू होगी और लगभग 2 महीने तक चलेगी। देश भर से लाखों श्रद्धालु आएंगे।" यात्रा के दौरान बाबा बर्फानी की पूजा करने आने वाले यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यात्रियों की मदद के लिए माउंटेन रेस्क्यू टीम (एमआरटी) जिला सांबा में ट्रेनिंग ले रही है।

ये भी पढ़ें:

कांग्रेस ने हिमाचल के लिए जारी की ऑब्जर्वर की लिस्ट, 3 लोगों को सौंपी अहम जिम्मेदारी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement