Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bullet Proof Jackets: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के लिए बड़ा खतरा, बुलेट प्रूफ जैकेट को भी भेद देती है यह गोली, खास जैकेट का दिया गया ऑर्डर

सेना अब तक लेवल 3 के बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल कर रही थीऔर अब जल्द ही लेवल 4 जैकेट मिल जाएंगे।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 05, 2022 10:27 IST
Jammu Kashmir Security Forces- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Jammu Kashmir Security Forces

Highlights

  • अफगानिस्तान से आतंकियों तक पहुंची बुलेट प्रूफ जैकेट भेदने वाली गोली
  • सेना ने नए बुलेट प्रूफ जैकेट के दिए ऑर्डर, लेवल 4 के जैकेट से मिलेगी सुरक्षा

Bullet Proof Jackets: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शामिल जवानों के लिए एक नया खतरा पैदा हो गया है। यहां आतंकवादी ऐसी गोलियों का इस्तेमाल करने लगे हैं जिसके आगे बुलेट प्रूफ जैकेट भी बेअसर हो जाता है। आतंकियों की यह गोली बुलेट प्रूफ जैकेट को पार कर सकती है। अब सेना ने नए खास तरह के बुलेट प्रूफ जैकेट का ऑर्डर दिया है।

बुलेट प्रूफ को भेदने वाली गोली अफगानिस्तान से आतंकियों तक पहुंची

आतंकियों के पास बुलेट प्रूफ को भेदने की क्षमता वाली यह गोली अफगानिस्तान से आई है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी सेना के जवान इन गोलियों का इस्तेमाल अफगानिस्तान में करते थे। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद उनके छोड़े हुए हथियार और बुलेट्स आतंकवादियों के हाथ लग गए। वहीं से ये बुलेट्स अब जम्मू-कश्मीर में आतंकियों तक पहुंच रहे हैं। ये बुलेट्स ऐसे हीं कि बुलेट प्रूफ जैकेट में इस्तेमाल होनेवाले मेटल्स को भी पार कर जाते हैं।

अब लेवल 3 की जगह लेवल 4 जैकेट्स का इस्तेमाल करेगी आर्मी

सेना के शीर्ष अधिकारियों ने अप्रैल में आयोजित सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान इस विषय पर चर्चा की थी। श्रीनगर स्थित चिनार कोर के शीर्ष अधिकारी ने एएनआई को बताया कि ‘आतंकवादियों ने मुठभेड़ों के दौरान इन गोलियों का इस्तेमाल किया है। हम अब तक लेवल 3 के बुलेट प्रूफ जैकेट का माल कर रहे थे और अब जल्द ही लेवल 4 जैकेट मिल जाएंगे। ये जैकेट इन गोलियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। ये जैकेट आर्मर पियर्सिंग बुलेट का सामना आसानी से कर लेगी।

लेवल 4 बुलेट प्रूफ जैकेट्स पर किसी भी गोली का नहीं होता है असर

हालांकि पहले ही यह आशंका जताई जा रही थी कि आतंकवादी अफगानिस्तान से मिले हथियारों का इस्तेमाल भारत में हिंसा फैलाने के लिए कर सकते हैं। लेवल 4 जैकेट अभी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे लेवल 3 जैकेट्स से एडवांस होते हैं। इन पर किसी भी बुलेट्स का असर नहीं होता है। 

इनपुट-एएनआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement