Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के करीबियों पर CBI की रेड, जानें अब तक क्या हुआ

बता दें कि मलिक ने कथित तौर पर एक ग्रुप मेडिकल इंश्योंरंस स्कीम तथा लोक निर्माण कार्यों के लिए ठेकों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: May 17, 2023 13:54 IST
Satyapal Malik, Satyapal Malik CBI, Satyapal Malik CBI Raid- India TV Hindi
Image Source : FILE पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के करीबियों के यहां सीबीआई ने छापेमारी की है।

नई दिल्ली: बीमा घोटाला मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के करीबियों के यहां दिल्ली और जम्मू कश्मीर में CBI ने बुधवार को छापेमारी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBI की टीमों ने पूर्व राज्यपाल के तत्कालीन सहयोगी के सूनक बाली के दिल्ली में डिफेंस कॉलोनी स्थित घर पर छापा मारा है। इसके अलावा सत्यपाल मलिक के पीएस रहे कंवर राणा के नांगलोई स्थित घर पर भी छापेमारी की गई है। बता दें कि सत्यपाल मालिक ने आरोप लगाया था कि उनके जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहने के दौरान RSS से जुड़े लोगों ने उनके ऊपर 2 फाइलें क्लीयर करने का दबाव बनाया था। ये रेड बैंक एकाउंट, मामले से जुड़े किरदार और टेक्निकल एनालिसिस पर आधारित है।

बुधवार सुबह शुरू हुआ तलाशी अभियान

CBI ने दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर और अन्य ठिकानों पर बुधवार सुबह तलाशी अभियान शुरू किया। एजेंसी ने शोनक बाली और उनके 3 CA संजय नारांव, बीरेंद्र सिंह राणा, कंवर सिंह राणा और एक अन्य महिला अनिता के यहां रेड की है। बता दें कि CBI ने बीते 28 अप्रैल को मलिक से पूछताछ की थी। इसके अलावा शोनक मलिक की करीबी प्रियंका चौधरी के बाड़मेर स्थित घर पर भी सीबीआई की रेड हुई है। एजेंसी ने पिछले साल अक्टूबर में मलिक के बयान भी दर्ज किए थे। बता दें कि मलिक ने कथित तौर पर एक ग्रुप मेडिकल इंश्योंरंस स्कीम तथा लोक निर्माण कार्यों के लिए ठेकों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। CBI ने इस संबंध में 2 FIR दर्ज की हैं।

‘300 करोड़ रुपये के रिश्वत की हुई पेशकश’
सत्यपाल मालिक ने आरोप लगाया था कि उन्हें जम्मू कश्मीर के गवर्नर रहने के दौरान 2 प्रोजेक्ट की फाइल्स के लिए RSS के लोगों ने 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की थी। पहला प्रोजेक्ट राज्य के कर्मचारियों के स्वास्थ्य बीमा को लेकर था जबकि दूसरा जल विद्युत परियोजना को लेकर था। CBI ने दोनों मामले में अलग-अलग केस दर्ज किए थे। जल विद्युत परियोजना के मामले में ‘किरो हाइड्रो ग्रुप’ पर रेड की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement