Monday, May 20, 2024
Advertisement

12-18 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन की दो डोज, इस उम्र के लोगों को होता है कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा

महाराष्ट्र में 12-18 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना की दो डोज़ ही लगेगी। डॉक्टर एन.के अरोड़ा ने कहा कि इस उम्र के बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा होता है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2021 22:27 IST
बच्चों की भी कोरोना की दो डोज़ लगाई जाएंगी- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बच्चों की भी कोरोना की दो डोज़ लगाई जाएंगी

Highlights

  • बच्चों को भी लगेगी कोविड की 2 डोज
  • 12-18 की उम्र के बच्चों को होता है कोविड का ज्यादा खतरा
  • वैक्सीन के लिए नहीं करने होंगे ज्यादा इंतजाम- डॉक्टर अरोड़ा

देशभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। DCGI ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के टीके को बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। यानी अब देश में 12 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लग सकेगा। अब इस पर एक्सपर्ट्स की भी अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है। 

कोविड-19 टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉक्टर एन.के अरोड़ा का कहना है, '12-18 साल की उम्र के बीच के बच्चों बिल्कुल एडल्ट की तरह व्यवहार करते हैं। दो तिहाई मौतें इन्हीं उम्र के लोगों की हुई हैं। इसलिए किशोरों को संरक्षित करने की आवश्यकता है, उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। जहां तक वैक्सीनेशन का सवाल है तो इसके लिए कोई विशेष इंतज़ाम करने की जरूरत नहीं है। इस उम्र के बच्चों की इम्यूनिटी भी ज्यादा होती है और बहुत कम समय में होती है। इसके लिए कोई विशेष इंतज़ाम भी नहीं करने होते हैं।'

डॉक्टर अरोड़ा आगे कहते हैं, 'इसके लिए कोई विशेष इंतज़ाम करने की जरूरत नहीं होती है। इस उम्र के बच्चों को 2 डोज़ दी जाएंगी जो 4 हफ्तों के अंतराल पर दी जाएगी। इसके अलावा इनको डोज़ देने की मात्रा भी एडल्ट के बराबर ही रहेगी।' कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र में 1,648 नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है। जबकि 17 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। इसमें से 918 लोग ठीक भी हुई है। अभी महाराष्ट्र में 9 हजार 813 एक्टिव केस हैं।

मुंबई में 27 ओमीक्रॉन केस की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद ओमीक्रॉन के मरीजों की संख्या 73 तक पहुंच गई थी। ठाणे में 2 कोरोना केस की पुष्टि हुई है। वहीं, पुणे ग्रामीण में 1 ओमीक्रॉन का केस सामने आया है। मुंबई में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 7,70,190 हो गई है जबकि मरने वालों की तादाद 16,368 पर स्थिर है । दूसरी तरफ, कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 348 नए मामले सामने आए हैं और महामारी से तीन और लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद, कुल मामलों की संख्या बढ़कर 30,04,587 और मृतकों की संख्या 38,312 हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement