Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Tata Power Cyber Attack: टाटा पावर के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर पर साइबर हमला, कुछ सिस्टम हुए प्रभावित

Tata Power Cyber Attack: टाटा पावर के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर पर साइबर अटैक किया गया है। हालांकि कंपनी को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। कंपनी ने खुद इसकी जानकारी दी है। कंपनी ने आग कहा कि इससे संबंधित जो भी जरूरी और सुरक्षित कदम है उसे हम उठा रहें हैं। कंपनी ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण प्रणाली ठीक से काम कर रही है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 15, 2022 9:37 IST
Cyber ​​attack on Tata Power's IT infrastructure- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (FILE) Cyber ​​attack on Tata Power's IT infrastructure

Highlights

  • अटैक से भारी नुकसान नहीं
  • दोबारा सुरक्षित करने के लिए जरूरी कदम उठाए गए हैंं
  • पोर्टल और ‘टच प्वांइट’ के लिए सतर्कता बरती जा रही है

Cyber Attack On Tata Power: टाटा कंपनी के आईटी बुनियादी ढांचे पर साइबर अटैक हुआ है। टाटा पावर (Tata Power) ने शुक्रवार को कहा कि साइबर हमले से उसका सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) बुनियादी ढांचा प्रभावित हुआ है और उसकी प्रणालियों पर असर पड़ा है। टाटा पावर कंपनी लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि कंपनी के आईटी बुनियादी ढांचे पर साइबर हमला किया गया है। खबरों के मुताबिक, कंपनी ने बताया कि उसने सिस्टम को ठीक करने और दोबारा सुरक्षित करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं। कंपनी के मुताबिक सभी महत्वपूर्ण प्रणाली ठीक से काम कर रही है। हालांकि एहतियात के तौर पर कर्मचारी और ग्राहक से जुड़े पोर्टल और ‘टच प्वांइट’ के लिए सतर्कता बरती जा रही है।

अटैक से भारी नुकसान नहीं 

टाटा कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि इस हमले से हमारी सभी महत्वपूर्ण परिचालन प्रणालियां ठीक हैं और साइबर हमले से हमें कोई विशेष फर्क नहीं पड़ा है। बता दें, Tata पावर का मुख्यालय मुंबई में है और 10,577 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की क्षमता रखता है। यह देश की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी मानी जाती है।

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड ने कहा कि कंपनी इस मामले में अपडेट देगी। फिलहाल साइबर हमले से उसके कुछ आईटी सिस्टम प्रभावित हुए हैं। महाराष्ट्र पुलिस के साइबर विंग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टाटा पावर और अन्य बिजली कंपनियों पर खतरे के बारे में एक खुफिया सूचना मिली थी। अधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित कंपनियों को अलर्ट कर दिया गया है और फायरवॉल की ऑडिट और जांच की जा रही है। 

पहले भी हुए हैं साइबर अटैक

इससे पहले पिछले माह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने कहा था कि विद्युत संशोधन विधेयक के तहत नियमित निरीक्षण और समय पर कार्रवाई के प्रावधान के साथ भारत का पावर नेटवर्क जल्द ही भविष्य के लिए ज्यादा मुस्तैद और साइबर हमलों से बचा रहेगा। इस साल की शुरुवात में आर.के. सिंह ने बताया था कि नेशनल पावर ग्रिड पर साइबर हमले (Cyber Attack) हुए थे। उन्होंने कहा, "दिसंबर, जनवरी और फरवरी में हुए हमलों की जांच कर रहे थे। इसे लेकर हम सजग हैं।"  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement