Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कहां-कहां तबाही मचाएगा Cyclone Mocha, कहां और कब होगा लैंडफॉल? जानें पूरी खबर

चक्रवाती तूफान मोचा जल्द ही सक्रिय हो जाएगा और इसके अंडमान की तरफ बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए हाई अलर्ट जारी किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 09, 2023 20:41 IST
cyclone mocha latest update- India TV Hindi
चक्रवाती तूफान मोचा कहां मचाएगा तबाही

Cyclone Mocha Live Updates: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा चक्रवात मोचा शुक्रवार, 12 मई तक बहुत भयंकर तूफान में तब्दील हो सकता है, जहां हवा की गति 130 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। चक्रवात के 9 मई को और तीव्र होकर 10 मई को भीषण चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि तूफान के 12 मई के आसपास बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र पहले ही बन चुका है और इससे बने चक्रवात मोचा के इस सप्ताह के अंत में म्यांमार-बांग्लादेश तट की ओर बढ़ने की संभावना है।

Live Updates

 

आईएमडी के अधिकारियों ने लोगों से संभावित चक्रवात से घबराने की नहीं बल्कि किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।

आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन और तटीय इलाकों में लोगों को नहीं जाने  की सलाह दी है।

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास और दक्षिण पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी के समुद्री क्षेत्रों में पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और शिपिंग के नियमन का भी सुझाव दिया है।

आईएमडी के निदेशक ने कहा कि मंगलवार को बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आसपास के अंडमान सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

मंगलवार को एक ट्वीट में, मौसम विभाग ने चक्रवात मोचा के बारे में जानकारी दी और कहा, “बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव का क्षेत्र 0530 IST पर एक ही क्षेत्र में अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र बन गया है।"

आईएमडी के बयान में कहा, "यह 10 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।"

मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने कहा है कि 10 मई से 12 मई की सुबह तक इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, जिसके बाद यह दिशा बदल देगा और उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बांग्लादेश-म्यांमार की ओर मुड़ जाएगा।

मोचा आज शाम तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है।

उत्तरी पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश के आसार हैं।

पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग- दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों में हल्की बारिश का अनुमान है।

चक्रवात मोचा कब और कहां लैंडफॉल करेगा?

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि"एक कम दबाव का क्षेत्र 9 मई को बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर और आगे एक चक्रवाती तूफान में बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी और अंडमान के आस-पास के क्षेत्रों में तीव्र होने की संभावना है। 10 मई को समुद्र।"  

आईएमडी ने 11 से 17 मई के बीच मध्य और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी, पूर्व और पूर्वोत्तर, और मध्य भारत के आस-पास चक्रवात के संभावित गठन के साथ-साथ मुख्य रूप से 11 से 17 मई के दौरान अलग-अलग भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा का अनुभव होने की संभावना है।

तटीय क्षेत्रों में बचाव दल स्टैंडबाय पर हैं।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आश्वासन दिया कि संभावित चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।

ओडिशा, अंडमान और पश्चिम बंगाल हाई अलर्ट पर

 चक्रवात को देखते हुए ओडिशा, अंडमान और पश्चिम बंगाल सहित पूर्वी राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

आईएमडी की मछुआरों, जहाजों के लिए चेतावनी मौसम विभाग ने चक्रवात के मद्देनजर मछुआरों, जहाजों और छोटी नावों को बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी में न जाने की चेतावनी दी है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बारिश बढ़ने की उम्मीद है अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश बढ़ने की उम्मीद है।

 तूफानी स्थिति कम से कम 11 मई तक जारी रहने की संभावना है।

इन राज्यों में जारी रहेगी बारिश, आंधी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है।

चक्रवात मोचा 12 मई के आसपास बांग्लादेश-म्यांमार तटों की ओर बढ़ेगा: आईएमडी

आईएमडी के अनुसार, चक्रवात मोचा के शुरू में 11 मई तक उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी की ओर बढ़ने और फिर 12 मई के आसपास बांग्लादेश-म्यांमार तटों की ओर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने की उम्मीद है। 

ओडिशा सरकार ने 18 तटीय और आसपास के जिलों को अलर्ट पर रखा है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने 18 तटीय और आसपास के जिलों को अलर्ट पर रखा है। संबंधित जिलों के कलेक्टरों को आईएमडी के पूर्वानुमानों पर नजर रखने को कहा गया है।

समुद्र की स्थिति "बहुत उबड़-खाबड़ से ऊंची" होने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि 10 मई से 12 मई तक दक्षिण पूर्व और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में समुद्र की स्थिति "बहुत खराब से उच्च" रहने की संभावना है।

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, "जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और दक्षिण अंडमान सागर से सटे हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है और बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के लोगों को 9 मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है।"

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मछुआरों और छोटे जहाज, नाव और ट्रॉलर ऑपरेटरों को सलाह दी जाती है कि वे रविवार से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में और 9 मई से दक्षिण-पूर्व और आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाएं।

यह लैंडफॉल कब करेगा?

मौसम कार्यालय के अनुसार, चक्रवात मोचा के 9 मई को एक दबाव में बदलने और 10 मई को एक चक्रवात में बदलने की संभावना है। तूफान के 12 मई के आसपास बांग्लादेश और म्यांमार के तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाला चक्रवात मोचा शुक्रवार तक एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदल सकता है, जब हवा की गति 130 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement