Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इलेक्शन कमीशन केंद्र सरकार पर हुआ सख्त, कहा- तुरंत भेजना बंद करें ये मैसेज

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार पर अपनी सख्ती दिखाते हुए आईटी मंत्रालय को तुरंत निर्देश दिया है कि लोगों के वाट्सऐप पर 'विकसित भारत संपर्क' मैसेज भेजना बंद करें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 21, 2024 14:07 IST
इलेक्शन कमीशन- India TV Hindi
Image Source : PTI इलेक्शन कमीशन

चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार पर सख्ती दिखाई है। आयोग ने आज इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को व्हाट्सएप पर विकसित भारत मैसेज भेजने को लेकर तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। इलेक्शन कमीशन ने इस मामले पर तत्काल MeitY से अनुपालन रिपोर्ट मांगी गई है। इलेक्शन कमीशन को इस बारे कई सारी शिकायते मिली थीं। इसे लेकर आज आयोग ने एक्शन लिया है।

तत्काल MeitY से रिपोर्ट मांगी

EC ने IT मंत्रालय को व्हाट्सएप पर विकसित भारत संदेशों की डिलीवरी तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। मामले पर अनुपालन रिपोर्ट तत्काल MeitY से मांगी गई है। आयोग को इसे लेकर कई शिकायतें मिली थीं कि आम चुनाव 2024 की घोषणा और एमसीसी के लागू होने के बावजूद नागरिकों के फोन पर ऐसे संदेश अभी भी भेजे जा रहे हैं। जवाब में, MeitY ने आयोग को सूचित किया था कि यद्यपि पत्र MCC लागू होने से पहले भेजे गए थे, उनमें से कुछ को सिस्टेमैटिक और नेटवर्क लिमिटेशन के कारण संभवतः देरी से लोगों तक पहुंचाया जा सकता था।

भेजे जा रहे थे विकसित भारत संपर्क' नाम से मैसेज

viksit bharat sampark

Image Source : INDIA TV
विकसित भारत संपर्क

गौरतलब है कि लोगों के वाट्सऐप पर सरकार के आईटी मंत्रालय द्वारा 'विकसित भारत संपर्क' नाम से मैसेज भेजे जा रहे थे, जिसमें पीएम मोदी की गारंटी नाम से एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा था। इसी को लेकर चुनाव आयोग के पास ढेर सारी शिकायतें की गई थीं, इसे आम चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद बीजेपी सरकार ऐसे मैसेज भेज रही है। मैसेज में यह लिखा गया,"नमस्ते, यह संदेश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली भारत सरकार के विकसित भारत संपर्क केंद्र द्वारा भेजा गया है।"

इससे पहले लिया था बड़ा एक्शन

इससे पहले चुनाव आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिव समेत पश्चिम बंगाल के डीजीपी को हटा दिया था। इसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिवों शामिल हैं, इसके अलावा आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया।

ये भी पढ़ें:

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement