Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Photos: बर्फबारी से गुलजार हुआ शिमला, लोगों ने उठाया लुत्फ; जानें आज के मौसम का हाल

शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी ने होटल व्यवसायियों के लिए भी खुशियां ला दी हैं, जो वीकेंड में तेज कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं। इसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ी है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 13, 2023 12:45 IST
shimla- India TV Hindi
Image Source : PTI शिमला में बर्फबारी

शिमला: काफी देरी के बाद शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। इसे देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। बर्फबारी ने होटल व्यवसायियों के लिए भी खुशियां ला दी हैं, जो वीकेंड में तेज कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, शिमला शहर और उसके आसपास के इलाकों में ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई है और यह शिमला में मौसम की पहली बर्फबारी है।

इसके साथ ही पूरे हिमाचल में शुष्क मौसम का दौर खत्म हो गया है। प्रदेश के ऊंचाई वालों इलाकों में बर्फबारी और मध्यवर्ती व मैदानी भागों में बारिश हो रही है। पूरे प्रदेश को शीतलहर ने जकड़ लिया है, तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट हुई है। बर्फबारी से ऊपरी शिमला की अधिकांश सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। प्रशासन द्वारा सड़कों से बर्फ को हटाया जा रहा है।

shimla

Image Source : PTI
शिमला में बर्फबारी

शिमला के निकट कुफरी और नारकंडा जैसे स्थानों में मध्यम हिमपात हुआ है, जिससे पर्यटन स्थल और अधिक मनोरम हो गए हैं। जैसे ही बर्फबारी की खबर फैली, पर्यटक शिमला की ओर उमड़ पड़े। शिमला में अपने दोस्तों के साथ आई चंडीगढ़ की एक पर्यटक रिधमा कश्यप ने कहा, हमने पहली बार बर्फबारी देखी। हम पिछले कई दिनों से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे।

shimla

Image Source : PTI
शिमला में बर्फबारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि शिमला जिले के सेब बेल्ट जुब्बल और खड़ापत्थर जैसे क्षेत्रों में हिमपात हुआ। अधिकारी ने कहा, लाहौल-स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम हिमपात हो रहा है। मनाली में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां चार सेमी हिमपात हुआ। कांगड़ा घाटी में राजसी धौलाधार पर्वतमाला को बर्फ की एक ताजा चादर मिली है।

shimla

Image Source : PTI
शिमला में बर्फबारी

राज्य की राजधानी से करीब 250 किलोमीटर दूर कल्पा और लाहौल एवं स्पीति जिले के केलांग में हिमपात हुआ। इन शहरों में रात का तापमान क्रमश: माइनस 2.6 डिग्री और माइनस 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी कस्बों में बारिश हुई, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई।

shimla

Image Source : PTI
शिमला में बर्फबारी

मौसम विभाग ने शनिवार तक राज्य में छिटपुट बारिश या हिमपात की संभावना जताई है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि आसमान खुलने के बाद राज्य भर में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement