Monday, May 20, 2024
Advertisement

दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक झमाझम बारिश, इन स्टेट्स में Heatwave का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर सहित कई हिस्सों में मंगलवार की सुबह की शुरुआत रिमझिम बारिश से हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया है। वहीं कुछ राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। जानिए कैसा रहेगा मौसम-

Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 20, 2023 9:39 IST
weather update today- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मंगलवार की सुबह की शुरुआत झीनी-झीनी बारिश से हुई है, जिसकी वजह से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी तेज बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। मौसम विभाग ने आज भी दिनभर रुक-रुकर बारिश होने की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय के कारण अत्यधिक नमी होने की वजह से बारिश हो रही है।

दिल्लीवासियों को गर्मी से मिलती रहेगी राहत

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि “दिल्ली में मंगलवार को बहुत हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है क्योंकि नमी से भरी मौसम प्रणाली दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगी। अगले कुछ दिनों तक तापमान में तेज वृद्धि नहीं होगी।”श्रीवास्तव ने कहा, बिपरजॉय रविवार तक डिप्रेशन में था और अब यह दक्षिण हरियाणा और पूर्वोत्तर राजस्थान के पास है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बहुत करीब है। यह अब कम दबाव प्रणाली में कमजोर हो गया है, जो इस क्षेत्र में अत्यधिक नमी ला रहा है और इसी वजह से बारिश का दौर जारी है।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 38 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। गुरुवार से शुक्रवार तक, शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जबकि शनिवार और रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 20 जून को पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश और अगले दिन भारी बारिश होने की उम्मीद है।  मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है, साथ ही आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। 21-22 जून को बिहार और झारखंड में, 21-22 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल में, और 21-23 जून को ओडिशा में भारी बारिश की उम्मीद है।

विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहने की उम्मीद है। 20 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा होगी, जबकि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट से छिटपुट वर्षा होगी। उत्तराखंड में 22-23 जून को भारी वर्षा की संभावना है।

अगले पांच दिनों में दक्षिण भारत क्षेत्र में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 20 जून को तमिलनाडु और अगले दो दिनों के लिए तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों के लिए अगले तीन घंटों के लिए भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार, तीन घंटे के दौरान थिरवल्लुर, क्लैनई, कांचीपुरानी और चेंगलपट्टू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश और हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, "चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और थिटुवल्लुर जिलों में पिछले दो घंटों के दौरान संवहन कोशिकाओं ने इन जिलों के किसी भी क्षेत्र में मध्यम बारिश के साथ तेज आंधी का कारण बना है।"

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 जून को अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने और 22 और 23 जून को अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट किया है। 

बिहार-यूपी-ओडिशा-झारखंड में हीटवेव का अलर्ट

वहीं उत्तर प्रदेश-बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बिहार में मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। विभाग ने लोगों को अलर्ट रहने का भी निर्देश दिया है। यूपी के भी कुछ जिलों में सोमवार की रात में हल्की बारिश हुई है। उधर ओडिशा, झारखंड में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है, कहीं-कहीं बारिश भी हुई है।

ओडिशा में सोमवार 19 जून को कई जिलों का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। वहीं झारखंड में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री और इससे ज्यादा रहा। IMD ने दोनों राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement